जाने क्यों चमकता है सूर्य और अगर पृथ्वी को बनाया जाए सूर्य तो क्या होगा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. रोचक खबरें

जाने क्यों चमकता है सूर्य और अगर पृथ्वी को बनाया जाए सूर्य तो क्या होगा

जाने क्यों चमकता है सूर्य और अगर पृथ्वी को बनाया जाए सूर्य तो क्या होगा


खास खबर- चमकता हुआ सूरज हर किसी के लिए रहस्यमयी बना हुआ है। लोग कई सालों से यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिर सूर्य में ऐसा क्या है कि वह इतना चमकता रहता है और उसका तेज कोई भी सहन नही कर पाता है। वही अब इस मामले पर एक खोज सामने आई है। इस खोज में यह दावा किया गया है कि सूर्य की चमक का कारण न्यूक्लियर रिएक्शन है। जिसे फ्यूजन कहा जाता है।

दावा किया गया है कि अगर वही फ्यूजन पृथ्वी पर भी करवाया जा सके। तो उसका बहुत अधिक लाभ होगा और पृथ्वी को अधिक ऊर्जा प्राप्त होगी। पृथ्वी भी सूर्य की तरह एनर्जी से भर जाएगी। वही इस फ्यूजन को करवाने के लिए बीते 100 सालों से प्रयास किया जा रहा है। वही अब दावा भी किया जा रहा है कि विज्ञान अपने बलबूते पर अगले दशक तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेगा।
फरवरी महीने में इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने इस मामले में दावा किया है कि वह इस फ्यूजन को 1 मिनट तक करवाने में सफल हुए हैं। वही अब उन्हें इसका पूर्ण महत्व पता है। जल्द ही वह इसको सफलता पूर्वक करवाएंगे। वही अगर यह फ्यूजन हो गया तो पूरी दुनिया को ऊर्जा की समस्या से समाधान मिल जाएगा।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश