Jansandesh online hindi news

शानदार खोज से वैज्ञानिकों ने पता लगाएं दुग्धमेखला में  8 नए होल

 | 
Milky way

विशेष:- हमारे अंतरिक्ष मे कई ऐसी चीजें हैं जो हमे अक्सर चकित कर देती है। कुछ ऐसे ही है अंतरिक्ष होंल जिनके रहस्य को जानने के बाद हर कोई सोच में पड़ जाता है। क्योंकि यह होंल ऐसे होते हैं जिसमे सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है। इसी खिंचाव के चलते यह अपने आस पास से किसी भी चीज को नहीं गुजरने देना चाहते हैं और न कोई चीज इन होंल के आसपास से गुजर पाती है। 

यह ऐसे होल होते हैं कि अगर इनमें से प्रकाश की रोशनी भी निकले तो यह गायब हो जाती है। वही अब MIT के रिसर्चर्स ने आकाशगंगा यानी दुग्ध मेखला को लेकर एक शानदार खोज की है और 8 नए इको ब्लैक होल का पता लगाया है। अब तक सभी को इको ब्लैक होल के 2 होने की जानकारी थी यह ऐसे ब्लैक होल होते हैं जो बायनेरिज सिस्‍टम पर होते है यह मुख्यतः एक तारे की परिक्रमा करता है। 
सूत्रों के मुताबिक रिसर्चर ने नासा के समर्थन से एक रेवरबेरेशन मशीन के जरिए दुग्धमेखला में इन होल की खोज की है। उन्होंने इन्हें देंखने के बाद कहा है कि एक विस्फोटक धमाके के द्वारा ब्लैक होल का निर्माण होता है। यह एक ऐसा होल है जो कई स्तर से गुजरता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।