चीन में नदी सूखने के बाद मिली ये तीन मूर्तियां, दुनिया रह गई दंग

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. रोचक खबरें

चीन में नदी सूखने के बाद मिली ये तीन मूर्तियां, दुनिया रह गई दंग

Image


डेस्क। चीन में सूखे के भयंकर प्रकोप के चलते कुछ ऐसा हुआ जिसने सबका दिल दहला कर रह दिया। बता दें कि यहां 50 से ज्यादा नदियां सूख चुकी हैं। और इतना ही नहीं स्तिथि ये हो गई है कि चीन आर्टिफिशियल बारिश करवाने की सोच रहा है। इन सब के बीच सूखे की वजह से एक नदी के अंदर से 600 साल पुरानी तीन मूर्तियां भी बाहर निकली हैं जो भगवान बुद्ध की मूर्तियां हैं।

स्टेट मीडिया जिनहुआ की एक  रिपोर्ट की माने तो यांग्जी नदी सूख रही जिस कारण से चीन के दक्षिण पश्चिम में बसे शहर चोंगक्विंग का एक आइलैंड, जो पहले डूबा था, अब वह पानी के स्तर के गिरने के कारण सामने आ गया है। इसके साथ ही भगवान बुद्ध की तीन मूर्तियां भी सामने आई हैं।

जानकारी के अनुसार यह तीनों मूर्तियां आइलैंड के सबसे ऊपरी चट्टानों पर मौजूद थीं। बता दें कि इस आइलैंड का नाम फोएलियांग है। मूर्तियों के बारे में यह बताया जा रहा है कि इसे मिंग और किंग साम्राज्य के दौरान बनवाया गया था इनमें से एक मूर्ति में कमल के आसन पर भगवान बुद्ध बैठे दिखाई देंगे।

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जुलाई महीने से अब तक यांग्जी बेसिन में सामान्य से 45 फीसदी कम बारिश हुई है। आधिकारिक पूर्वानुमान की माने तो, यहां अगले हफ्ते तक भीषण गर्मी पड़ती रहेगी।

बता दें कि चीन में पिछले करीब 70 दिनों से भयंकर Heat Wave जारी है। इसलिए अब चीन के अधिकारियों पर आर्टिफिशियल बारिश करवाने का प्रेशर भी बनाया जा रहा है। चीन में पिछले 12 दिन से तापमान के 40 डिग्री पहुंचने की चेतावनी दी जा रही है और इसे लेकर लगातार रेड अलर्ट भी दिया जा रहा है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश