नब्बे साल पुराना ये बिल आपको डाल देगा हैरत में

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. रोचक खबरें

नब्बे साल पुराना ये बिल आपको डाल देगा हैरत में

Image


डेस्क। Grandfather Ninety Year Old Bill Of Bicycle: क्या आप आज भी अपने बचपन को याद कर रहें हैं? अगर हां तो आप अपने बचपन में खरीदे जाने वाली चीजों की कीमत को भी जरूर याद करते होंगे और
 इतना ही नहीं, आपने अपने दादा-परदादा के जमाने में आने वाली कीमती समानों की कीमत के बारे में भी जरूर सुना ही होगा। 
 हालांकि, कुछ सबूत लोगों को हैरान करने के लिए आज भी मौजूद हैं। वहीं पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसे स्लिप व बिल (Viral Old Bill) वायरल भी हो रहे हैं जब लोगों को कम कीमत में महंगी चीजें मिला करती थीं वहीं आज की तुलना करते हुए लोग बेहद ही आश्चर्यचकित हैं, क्योंकि महंगाई के जमाने में ऐसा अब कभी भी संभव नहीं होने वाला है।
इंटरनेट पर हम पुराने जमाने की चीजों को खंगाल सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आखिर पहले किस कीमत में चीजें बिक रहीं होती थीं। सोशल मीडिया पर एक और पुरानी स्लिप (Old Slip Of Cycle) वायरल हो रही है, जिसे देखकर आप हैरान भी रह जाएंगे। आज से करीब 90 साल पहले कलकत्ता में एक साइकिल की दुकान पर एक शख्स ने साइकिल खरीदी, जिसकी कीमत का अंदाजा किसी को भी नहीं होगा। साथ ही उस वक्त एक साइकिल की कीमत सिर्फ 18 रुपये ही थी। लोग यह सुनकर हैरान रह गए ? 
इस पुराने स्लिप को शेयर करते हुए संजय खरे ने कैप्शन में लिखा, "कभी साइकिल मेरे दादा जी का सपना भी रही होगी। साइकिल के पहिए की तरह, वक्त का पहिया कितना घूम गया है!" इस स्लिप में आप देख सकते हैं कि शॉप का नाम 'कुमुद साइकिल वर्क्स' है और इस दुकान का एड्रेस शॉप नंबर- 85 ए, मानिकताला, कलकत्ता भी लिखा हुआ है। इसके साथ ही यह भी देखा जा सकता है कि इस पर रिपेयरिंग स्पेशलिस्ट भी लिखा गया है। इस पोस्ट पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी वहीं एक यूजर ने लिखा, "गजब, इसे सहेज कर रखना बहुत बड़ी बात है रुपए की कीमत अपनी जगह है, स्मृतियां बेशकीमती होती हैं।"

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश