Jansandesh online hindi news

क्या है पिता बनने की सही उम्र, जानिए यहां, इसके बाद…

Male Fertility नई दिल्ली । अक्सर यह माना जाता है कि महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने की एक सही उम्र होती है, जबकि पुरुष किसी भी उम्र में बच्चे पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। बच्चे पैदा करने के लिए महि....
 | 
Male Fertility नई दिल्ली । अक्सर यह माना जाता है कि महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने की एक सही उम्र होती है, जबकि पुरुष किसी भी उम्र में बच्चे पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। बच्चे पैदा करने के लिए महि....

Male Fertility नई दिल्ली । अक्सर यह माना जाता है कि महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने की एक सही उम्र होती है, जबकि पुरुष किसी भी उम्र में बच्चे पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। बच्चे पैदा करने के लिए महिलाओं की उम्र उतनी ही मायने रखती है जितनी पुरुषों की उम्र। इसका कारण यह है कि बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी गिरने लगती है।

पिता बनने की सही उम्र - जानकारों के मुताबिक पुरुषों के लिए पिता बनने के लिए 20 से 30 साल की उम्र सही होती है। हालाँकि, पुरुषों के बच्चे हो सकते हैं, भले ही वे 50 या उससे अधिक उम्र के हों। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, एक आदमी ने 92 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया। शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चे को जन्म देने के लिए पुरुषों की उम्र का बहुत महत्व होता है। 40 की उम्र के बाद पुरुषों में पिता बनने की संभावना कम होने लगती है।

जैविक घड़ी-विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों में शुक्राणु का उत्पादन कभी नहीं रुकता है, लेकिन उम्र के साथ शुक्राणु के डीएनए के क्षतिग्रस्त होने की संभावना काफी बढ़ जाती है, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है। इससे होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि जब पुरुष बड़ी उम्र में पिता बन जाते हैं, तो इससे बच्चों में न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर हो सकता है। 2010 के एक अध्ययन में पाया गया है, कि जो पुरुष 40 साल की उम्र के बाद पिता बने, उनके बच्चों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकसित होने का जोखिम 5 गुना था।

शुक्राणु का उत्पादन किस उम्र के बाद बंद हो जाता है - विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वीर्य के कुछ मानदंड निर्धारित किए हैं जिनसे स्वस्थ शुक्राणु का निर्धारण किया जाता है। इसमें स्पर्म काउंट, शेप और मूवमेंट शामिल हैं। इसके अनुसार जैसे ही वे 35 की उम्र के करीब पहुंचते हैं, पुरुषों में यह स्पर्म पैरामीटर खराब होने लगता है।

इस समय पुरुष सबसे ज्यादा फर्टाइल होते हैं - 22 से 25 साल के बीच पुरुष सबसे ज्यादा फर्टाइल होते हैं। ऐसे में उन्हें 35 साल की उम्र से पहले बच्चे पैदा करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस उम्र के बाद प्रजनन क्षमता बिगड़ने लगती है। अगर आप 45 की उम्र के बाद बच्चे पैदा करने की सोच रहे हैं तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

इस उम्र में पिता बनना खतरनाक हो सकता है - जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि 25 साल की उम्र से पहले पिता बनने से पुरुषों को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर पुरुष कम उम्र में पिता बनने के लिए मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार नहीं होते हैं और इसका खामियाजा बाद में भुगतना पड़ता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।