क्यों महिलाओ की तुलना में जल्दी बूढ़े होते हैं पुरुष

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. रोचक खबरें

क्यों महिलाओ की तुलना में जल्दी बूढ़े होते हैं पुरुष

क्यों महिलाओ की तुलना में जल्दी बूढ़े होते हैं पुरुष


रोचक:- व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है। बचपन जवानी और बुढापा जीवन की एक प्रक्रिया है। वैज्ञानिक इस विषय पर खूब शोध कर रहे हैं। वैज्ञानिक यह खोज करना चाहते हैं की क्या कोई ऐसी तकनीकी विकसित की जा सकती है जिससे यह पता लगाया जा सके की व्यक्ति की उम्र क्यों बढ़ती जा रही है और क्या इसे स्थिर किया जा सकता है।
लेकिन इस परिपेक्ष में अभी तक कुछ खास नही पता चल पाया है। लेकिन वैज्ञानिको ने पुरुष और महिलाओ की बढ़ती उम्र के संदर्भ में यह खुलासा किया है कि महिलाओ की तुलना में पुरुषों की उम्र जल्द बढ़ती है और वह महिलाओ की तुलना में अधिक बूढ़े लगते हैं।
फिनलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ जिवास्कायला के शोध के मुताबिक पुरुष की उम्र जल्दी बढ़ती है। वह अधिक धूम्रपान करते हैं जिस कारण उनकी उम्र महिलाओं से कम होने पर भी अधिक प्रतीत होती है। वही महिलाओ की उम्र पुरुष की अपेक्षा अधिक होती है और यह पुरुष से 5 साल अधिक जीवित रहती है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश