खेल के नियमो में हुए बदलाव अब नए प्लेयर को मिलेगी स्ट्राइक

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. खेल

खेल के नियमो में हुए बदलाव अब नए प्लेयर को मिलेगी स्ट्राइक

ICC international cricket team rules change


खेल- क्रिकेट आज के समय का लोकप्रिय गेम है। हर किसी को क्रिकेट में दिलचस्पी है। वही अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने खेल के नियमों में कई बदलाव किए हैं। ये बदलाव सौरव गांगुली की अगुवाई वाली मेंस क्रिकेट कमिटी (एमसीसी) की सिफ़ारिशों के आधार पर चीफ़ एक्जीक्यूटिव कमिटी (सीईसी) ने भेजी थीं।

एमसीसी की सिफ़ारिशों को विमेंस क्रिकेट कमिटी के साथ साझा किया गया था जिसने इन सुझावों पर सहमति जताई और अब खेल के परिपेक्ष्य में लागू हुए नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। तो आइए जानते हैं खेल में कौन कौन से नियमों को बदला गया है।
नए नियम के अनुसार अगर कोई बल्लेबाज बैटिंग कर रहा है और वह कैच आउट होता है। तो मैदान में उतरा दूसरा बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा। गेंद को चमकाने के लिए प्लेयर थूक का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन बीते दो सालों से इसे कोविड के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है। लेकिन अब इसे स्थाई किया गया है।
टेस्ट और वनडे मैचों में बैटिंग के लिए आने वाले बल्लेबाज़ को दो मिनट के भीतर स्ट्राइक के लिए तैयार होना होगा. हालांकि टी20 मैचों के लिए डेढ़ मिनट का नियम बरकरार रहेगा। बल्ला या बल्लेबाज को पिच में रहना आवश्यक है।गेंदबाज़ जब गेंदबाज़ी के लिए दौड़ना शुरू करे तो उस समय किसी भी तरह से जानबूझकर या अनुचित व्यवहार करने पर अंपायर गेंद को डेडबॉल करार देकर बल्लेबाज़ी टीम को पांच रन दे सकते हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश