इतने सालों से भाजपा ने नहीं उतारा एक भी मुस्लिम कैंडिडेट : गुजरात चुनाव

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अन्य राज्य

इतने सालों से भाजपा ने नहीं उतारा एक भी मुस्लिम कैंडिडेट : गुजरात चुनाव

Image


डेस्क। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भाजपा ने अपने सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।  वहीं भाजपा ने पहली सूची में 160 उम्मीदवारों के नाम भी बताएं हैं। इसके साथ ही भाजपा नेता ने बताया था कि उनकी पार्टी ने 160 में से 13 अनुसूचित जाति (SC) और 24 अनुसूचित जनजाति (ST) के नेताओं को मैदान में भी उतारा है। वहीं पहली सूची में 14 महिला उम्मीदवारों को भी जगह दी गई थी।
इसी कड़ी में लिस्ट में किसी मुस्लिम उम्मीदवार का नाम नहीं था पर भाजपा ने दो चरणों में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कुल पांच सूची भी जारी की हैं लेकिन किसी सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया था।  
बता दें इस राज्य की आबादी में करीब 10 प्रतिशत मुस्लिम
जनगणना (Census 2011) के उपलब्ध आंकड़ों की मानें हैं तो वहीं गुजरात की कुल आबादी करीब 6 करोड़ की है। कुल आबादी में हिंदू 88.57 प्रतिशत और मुस्लिम करीब 9.67 प्रतिशत शामिल हैं। इसी के साथ राज्य में करीब 58.47 लाख मुसलमान रहते हैं वहीं राज्य की सत्ता में उनकी भागीदारी लगभग नगण्य की है। पिछले विधानसभा चुनाव (2017) में सिर्फ चार मुस्लिम उम्मीदवार निर्वाचित भी हुए थे। वहीं चारों ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और साल 1980 में जब कांग्रेस से माधव सिंह सोलंकी मुख्यमंत्री बने तब 12 मुस्लिम नेता विधानसभा भी पहुंचे थे।
इसी कड़ी में भाजपा गुजरात की सत्ता में करीब 27 साल से काबिज है और साल 1980 में भाजपा की स्थापना होने के बाद से गुजरात में अब तक विधानसभा के नौ चुनाव हुए हैं। इसी के साथ भाजपा ने सिर्फ एक चुनाव में एक मुस्लिम नेता को टिकट भी दिया है। वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली और आखिरी बार भाजपा ने 24 साल पहले भरूच जिले की वागरा विधानसभा सीट पर एक मुसलमान प्रत्याशी को उतारा था। और भाजपा वह सीट हार गई थी। उसके तुरंत बाद से आज तक भाजपा ने किसी चुनाव में एक भी मुस्लिम नेता को अभी तक टिकट नहीं दिया है।
आपको बता दें कि 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान होने हैं। साथ ही पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान भी होगा वहीं मतगणना आठ दिसंबर को होगी।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश