बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए इन स्कीम्स में करें निवेश

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अन्य राज्य

बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए इन स्कीम्स में करें निवेश

Image


Child Investment Plans: आजकल के इस अर्थयुग में हर कोई अपने आपको वित्तीय रूप से सुरक्षित रखने की कोशिश में लगा रहता है। अब तो अभिभावकों को बच्चों के लिए चिंता भी सताने लगी है। वहीं बहुत से अभिभावक इस उलझन में रहते हैं कि आखिर बच्चों के लिए कैसे फंड को तैयार करें।
साथ ही बच्चों के लिए निवेश करने में बड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए। हड़बड़ी में निवेश करने की बजाय ठंडे दिमाग से प्लानिंग करनी चाहिए और ऐसा करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि बच्चे को उम्र के किस पड़ाव में किस चीज की जरूरत पड़ेगी। साथ ही उसके लक्ष्यों के मुताबिक ही प्लान भी बनाना चाहिए।
वहीं ऐसे में आप अपने बच्चों के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश भी कर सकते हैं। यहां किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता। साथ ही गारंटी के साथ मोटा रिटर्न भी मिलता है। वहीं जब आपके बच्चे बड़े हो जाएंगे तो भविष्य के लिए उनकी जरूरतों में इस फंड को इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
किन स्कीम्स में कर सकते हैं निवेश
सुकन्या समृद्धि योजना अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो आप अपनी बेटी के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना में आराम से निवेश कर सकते हैं। वहीं इसमें आपको निवेश पर 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज भी मिलेगा। इसमें कम से कम 250 रुपये और अधिक से अधिक 1.50 लाख रुपये तक आप जमा भी कर सकते हैं। बेटी की 21 साल की उम्र होने पर यह योजना मैच्योर हो जाती है।
साथ ही इस योजना में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जबतक की बेटी 18 साल की नहीं हो जाती है और 18 साल के बाद भी कुल पैसों का 50 फीसदी निकाल सकते हैं। वहीं जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है। साथ ही इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश