मुम्बई आ रहा विमान हुआ टर्बुलेंस का शिकार, इंजन हो गया बंद

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अन्य राज्य

मुम्बई आ रहा विमान हुआ टर्बुलेंस का शिकार, इंजन हो गया बंद

Image


This plane coming to Mumbai became a victim of turbulence, engine stopped

डेस्क।  इंडिगो का एक विमान बड़े हादसे का शिकार होने से बचा है।  दरअसल विमान गुवाहाटी से मुंबई की उड़ान पर था जिस बीच हवा में ही सामने से आ रहे एक बड़े विमान से पैदा हुए 'वेक टर्बुलेंस' में फंसने की वजह से इंडिगो के ए320 विमान का एक इंजन बंद हो गया था।

हालांकि गलिमत ये रही की कुछ ही समय के बाद सब कुछ सामान्य हो गया और इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-6812 अपने तय समय के अनुसार ही मुंबई भी पहुंच गई।

यह इंडियो का विमान गुवाहाटी से सुबह 6.32 बजे उड़ा था। रास्ते में अमीरात एयरलाइंस के बोइंग (बी-777) विमान से पैदा हुए वेक टर्बुलेंस में फंस गया जिसके बाद यह घटना हुई। वहीं सूत्रों ने बताया कि कुछ पल के लिए वेक टर्बुलेंस में फंसने के बाद इंडिगो के विमान का एक इंजन बंद हो गया था पर जल्द ही स्थिति सामान्य हो गई और उसके बाद विमान बिना किसी बाधा के अपने गंतव्य पर जा पहुंचा। 

जानिए क्या होता है वेक टर्बुलेंस ?

वेक टर्बुलेंस एक तरह का हवा का भंवर बताया जाता है। कोई भी विमान उड़ान भरता है तो अपने पीछे हवा का दबाव बनाते हुए चलता है। अगर उलटी दिशा से उसके करीब से कोई उससे छोटा विमान गुजरता है तो उसके इस वेक टर्बुलेंस में फंसने का भी खतरा होता है। विमान जितना बड़ा होगा और जितने करीब से गुजरेगा उसका वेक टर्बुलेंस उतना ही खतरनाक होगा। इसमें फंसकर विमान लड़खड़ा भी जाते हैं। अभी हाल ही एक खबर आई थी की बंगाल में आए इस तूफान के चलते स्पाइस जेट का एक विमान 'एयर टर्बुलेंस' में फंस गया था। वहीं अचानक विमान को तेज झटके लगने लगे थे, जिससे कई यात्री घायल भी हो गए थे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश