दिल्ली में मौजूद हैं ये भूतिया जगहें, क्या आप जाना चाहेंगे

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अन्य राज्य

दिल्ली में मौजूद हैं ये भूतिया जगहें, क्या आप जाना चाहेंगे

Image


डेस्क। Top Haunted Places to Visit Near Delhi 2023: राजधानी दिल्ली लोगों के सपनों को हकीकत में बदलने की क्षमता रखती है और इस शहर में रोजाना हजारों लोग नई शुरूआत भी करने पहुंचते हैं।
साथ ही यह शहर अपने ऐतिहासिक और अनोखे पर्यटक स्‍थल के कारण भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। वहीं इस शहर में घूमने के लिए रहस्‍य और एडवेंचर से भरपूर कई ऐसी जगह भी हैं, जिसे लोग इसे भूतिया बुलाते हैं। वहीं आम लोग इन जगहों का नाम सुनकर डर भी जाते हैं, वहीं रोमांच और रहस्‍य की तलाश करने वाले लोगों के बीच ये जगहें काफी पॉपुलर भी हैं। वहीं अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं और दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो अपने दोस्‍तों के साथ इन रहस्यमय और डरावनी जगहों की सैर आराम से कर सकते हैं।
दिल्ली कैंट
यह जगह आर्मी की मौजूदगी की वजह से दिल्ली के सबसे सुरक्षित इलाकों में शुमार है और इसका एक डरावना रहस्‍य भी है। वहीं दिल्‍ली कैंट को दिल्ली की सबसे डरावनी जगह भी बताया जाता है। साथ ही घने पेड़ों के बीच स्थित यह पूरा इलाका एक छोटे से जंगल की तरह आपको दिखाई देता है। साथ ही लोगों का कहना है कि, यहां पर एक अधेड़ उम्र की महिला लोगों से लिफ्ट मांगते हुए नजर आती है। साथ ही लोगों को डराने के लिए वह महिला कार या बाइक के आगे पीछे भी दौड़ती है। 
खूनी दरवाजा
दिल्‍ली के खूनी दरवाजे की कहानी ऐतिहासिक भी है। यह कहानी मुगल बादशाह 'बहादुर शाह जफर' के बेटे की बताई गई है, जिन्हें यहां अंग्रेजों ने जनता के सामने ही मार दिया था। कहा जाता है कि उनकी आत्मा अभी भी यहां पर मौजूद है और दिलचस्प बात यह है कि यह आत्मा भारतीयों को परेशान भी नहीं करती। लेकिन यहां आने वाले विदेशी पयर्टकों को यह बहुत परेशान भी करती है। साथ ही कई विदेशी पयर्टकों ने यहां पर अजीब चीज होने की शिकायत भी की है। 
जमाली कमाली मकबरा और मस्जिद
महरौली पुरातत्व पार्क के भीतर स्थित यह मकबरा और मस्जिद दिल्ली के डरावनी जगहों में शामिल भी है। साथ ही यह मकबरा 16 वीं शताब्दी के सूफी संतों जमाली और कमली के नाम से भी जाना जाता है। वहीं लोगों का यह कहना है कि, इस मकबरे से कई तरह की अजीब आवाजें भी सुनाई देती हैं, वहीं इनमें से कुछ अवाजें पयर्टकों को मकबरे के बीच बने गुंबद में बुलाती भी हैं। लोगों का यह कहना है कि यहां कोई अदृश्य व्यक्ति उनका पीछा भी करता है।
संजय वन
महरौली के नजदीक साउथ दिल्ली में स्थित इस लगभग 10 किलोमीटर लंबे जंगल ट्रेल में भरपूर हरियाली रहती है, वहीं जिसकी वजह से यहां दिन भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है और अंधेरा होने से पहले यहां पर सन्‍नाटा छा जाता है। साथ ही इस इलाके में रहने वाले लोगों का दावा है वहीं यहां पर बच्चों की आत्माएं रहती हैं और रात के समय इस वन के अंदर से कभी-कभार बच्चों की चीख-पुकार की आवाजें भी सुनाई जाती हैं।
फिरोज शाह कोटला किला
विक्रमनगर स्थित इस किले का निर्माण फिरोज शाह तुगलक ने सन् 1534 में करवाया था वहीं अब लोगों के बीच कुख्यात है कि यहां की हवेलियों पर जिन्नों का कब्जा है। और इसलिए हर गुरुवार को यहां के लोग किले के अंदर मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलाकर जिन्नों से दुआएं मांगते हैं। साथ ही शाम होने के बाद यहां पर कोई नहीं आता।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश