Jansandesh online hindi news

६ दिन दौरे ओडिशा में केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर टुडू का स्वागत और बधाई

 | 
६ दिन दौरे ओडिशा में केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर टुडू का स्वागत और बधाई

भुवनेश्वर

बिसवारंजन मिश्रा

हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत और बधाई भुवनेश्वर में भगवान श्री लिंगराज और पुरी में भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन किए और राज्य में केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर  टुडू कार्यालय में भाजपा से आशीर्वाद और बधाई मांगी।मोदी सरकार ने हमेशा ओडिशा के विकास को बहुत महत्व दिया। ओडिशा में संघीय व्यवस्था के कई अपवाद हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के समुचित क्रियान्वयन, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन और आदिम जाति कल्याण योजना को अपवाद बनाया जा रहा है। यह बहुत ही जनविरोधी है। विभाग में आदिवासियों के कल्याण के लिए कई प्रावधान हैं। मोदी सरकार राज्य के लोगों को बड़ी रकम भेज रही है और इसे ओडिशा के लोगों के हित में लागू करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है. राज्य सरकार की ओर से ईमानदारी और दूरदर्शिता की कमी के कारण, साधारण और गरीब राज्यों के लोगों को उनके उचित अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जल और आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री, जल और आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री बिश्वर टुडू, जो माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नए विस्तारित केंद्रीय मंत्रिमंडल में नव नियुक्त हैं, आज छह बजे भुवनेश्वर पहुंचे। ओडिशा का ६  दिन का दौरा। केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर  टुडू, जो बीमारी के कारण जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल नहीं हो पाए हैं, पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार ओडिशा का दौरा कर रहे हैं। संघीय व्यवस्था में केंद्र सरकार भुगतान करती है और राज्य सरकार इसे लागू करती है। राज्य को बहुत अधिक केंद्रीय अनुदान प्राप्त हो रहा है। केंद्र सरकार भी केंद्रीय अनुदान खर्च नहीं कर पाई है, जिसे केंद्र को लौटाया जा रहा है। ओडिशा राज्य को 'हर घर जल' योजना के तहत 3,322 करोड़ रुपये दिए गए हैं। पंद्रहवें वित्त आयोग की सिफारिश पर राज्य सरकार को 1.42 करोड़ रुपये मिले हैं। विशेष रूप से आदिवासी विकास के लिए केंद्र से व्यापक धन आ रहा है। राज्य सरकार यूसी का भुगतान करने में विफल हो रही है। दूसरी ओर राज्य सरकार अपने ही नाम पर ब्रांडिंग कर केंद्रीय योजना को हाईजैक करने में लगी है. राज्य सरकार की ओर से ईमानदारी और दूरदर्शिता की कमी के कारण यह सारा पैसा आदिवासी कल्याण पर खर्च नहीं किया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहली बार ओडिशा का दौरा कर रहे मयूरभंज के सांसद और केंद्रीय मंत्री बिशेश्वर टुडू ने कहा, "यह आदिवासियों के आर्थिक विकास में बाधा बन रहा है।" विनाशकारी बाढ़ को याद करते हुए कई स्थानीय लोग बढ़ती नदी को देख रहे हैं। ट्रिब्यूनल में सभी मामलों की जांच की जा रही है।  श्री बिशेश्वर  टुडू को विश्वास है कि ओडिशा में जल विवाद को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। श्री टुडू ने सबसे पहले भगवान श्री लिंगराज के दर्शन किए और आशीर्वाद मांगा और सीधे पुरी के दर्शन किए। पुरी की अपनी यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री टुडू का पिपिली, साक्षीगोपाला और अन्य स्थानों पर गर्मजोशी से स्वागत और बधाई दी गई. पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने और आशीर्वाद मांगने के बाद, गोवर्धन पीठ ने शंकराचार्य से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। भुवनेश्वर से पुरी लौटते हुए केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर  टुडू ने राज्य कार्यालय में एक समारोह में भाग लिया। प्रदेश अध्यक्ष श्री समीर मोहंती ने केन्द्रीय मंत्री श्री टुडू को पुष्पांजलि एवं पुष्प गुच्छ से अभिनंदन किया। इस अवसर पर राज्य महासचिव (संगठन) मानस कुमार मोहंती, वरिष्ठ नेता मनमोहन सामल और एयर खरबेल स्वैन, भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक मोहन मांझी, प्रदेश महासचिव गोलक महापात्र उपस्थित थे।

मुख्य समारोह की अध्यक्षता राज्य उपनेता अनीता शुभदर्शनी, राज्य सचिव पिंकी ने की। सबसे पहले भाजपा विधायकों ने केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर  टुडू को बधाई दी। बाद में, पार्टी के विभिन्न मोर्चों और प्रकोष्ठों के सदस्यों, विभिन्न जिलाध्यक्षों, विभिन्न सामाजिक और स्वैच्छिक संगठनों के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री को गुलदस्ता और व्याख्यान के साथ श्रद्धांजलि दी।मैं टीम में शामिल होने के लिए मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, "आने वाले दिनों में मैं देश और राज्य के विकास के लिए कड़ी मेहनत करूंगा।" केंद्रीय मंत्री श्री बिशेश्वर  टुडू कल भुवनेश्वर से रवाना होकर बालेश्वर होते हुए बारीपदा जाएंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। 8, 9, 10 और 11 मई को मयूरभंज विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगे और पार्टी और सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वास्तविक स्थिति का अध्ययन करने के लिए लोगों से सीधी चर्चा कर केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी जाएगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।