Jansandesh online hindi news

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सरकार बनाने में युवाओं ने दिलचस्पी दिखाई

 | 
बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सरकार बनाने में युवाओं ने दिलचस्पी दिखाई

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में पालीगंज में नामांकन का सोमवार को अंतिम दिन था। सभी पदों के लिए कुल 2540 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस बार पंचायत सरकार बनाने में युवाओं ने दिलचस्पी दिखाई है। युवा, पुरुष और महिलाओं की संख्या सभी पदों के लिए अधिक है। हालांकि पुरुषों की तुलना में महिला प्रत्याशियों की संख्या अधिक है। 

मुखिया पद पर महिला और पुरुषों का नामांकन बराबर है। नामांकन करने वालों पुरुषों में 25 से 55 साल के अधिक हैं जबकि महिला प्रत्याशियों में 21 से 35 साल आयुवर्ग की अधिक हैं। इससे स्पष्ट है कि पालीगंज के सभी 23 पंचायतों में आगामी बनने वाली पंचायत सरकार में युवा पंचायत प्रतिनिधियों की संख्या अधिक होगी। 

पालीगंज में नामांकन करने वाले पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 1154 है जबकि महिला प्रत्याशियों की संख्या 1386 है। सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन कुल 353 नामांकन पत्र भरे गए, जिसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 228 तथा पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 125 थी। 

निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ चिरंजीव पांडेय ने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा और नाम वापस लेने वालों की संख्या हटने के बाद जानकारी होगी कि कितने लोग इस पद के लिए चुनावी मैदान में हैं। पालीगंज में सरपंच पद के लिए कुल 133 नामांकन किए गए हैं, जिसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 63 है जबकि पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 70 है। इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्य के लिए महिलाएं प्रत्याशी इस बार कम हुई हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।