Jansandesh online hindi news

WhatsApp पर नही बनेगा Fake Account, अब बैंक एकाउंट वाला नाम होगा लिंक

 | 
Image

डेस्क। Meta के स्वामित्व वाला WhatsApp इस समय का सबसे बड़ा मैसेंजिंग ऐप बन चुका है। इस महीने WhatsApp लगातार नए-नए अपडेट लेकर आ रहा है। WhatsApp अपने यूज़र्स को कई सहूलियत देने के साथ ही उनकी सुरक्षा के। बारे में भी काफी विचार कर रहा है। इसी कड़ी में WhatsApp की ओर से नई जानकारी साझा की गई है। WhatsApp अब फेक एकाउंट्स (Fake Account) और identification को लेकर सख्त होने वाला है। WhatsApp का यह फीचर पूरी तरह से लोगो की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लाया जा रहा है। आइये जानते हैं WhatsApp पर आने वाला ये नया फीचर

व्‍हाट्सऐप का ये फीचर WhatsApp pay का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जो यूजर्स WhatsApp pay का यूज़ कर रहे हैं उन्‍हें अब अपने एकाउंट पर लीगल नाम बताना होगा। यह वो नाम होगा, जो आपके बैंक अकाउंट में दर्ज है। WhatsApp के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर यूजर सही नाम नहीं दर्ज करते हैं तो आप WhatsApp पर payment नहीं कर सकेंगे।

यह बदलाव दोनों यूज़र्स पर लागू होगा जो पेमेंट करता है और जो रिसीवर है। कंपनी से मिले नोटिफिकेशन के अनुसार, अगर आप पेमेंट करते हैं तो पेमेंट किए गए यूजर्स के बारे में भी आपको जानकारी पहले ही मिलेगी।

Image

WhatsApp की ओर से मिले कुछ गुप्त सूत्रों के अनुसार कंपनी ने यह बदलाव लगातार मिल रही धोखाधड़ी के मामलों के कारण किया है। कंपनी के अनुसार, यह कदम फायदेमंद होगा और यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार है। इससे यूजर्स को साइबर अपराधियों को पेमेंट करने से पहले ही उनकी यूजर आईडी और लीगल नाम की जानकारी मिल जाएगी।

ये नया बदलाव ऐसे करेगा काम

WhatsApp यूजर्स के व्हाट्सऐप अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल उनके बैंक अकाउंट नंबर की पहचान करने के लिए करेगी और फिर बैंक अकाउंट से लिंक नाम की जानकारी लेकर उसे शेयर किया जाएगा। अब व्‍हाट्सऐप की ओर से पेमेंट करने वाले यूजर्स द्वारा लीगन नाम शेयर किए जाने के बाद, वेरिफिकेशन होने के बाद से वही नाम दिखाएगा। जो आपका व्‍हाट्सऐप पर दर्ज होगा और बैंक अकाउंट में भी होगा।

यूज़र्स को प्रोफाइल नाम के रूप में ऐप पर 25 अक्षर तक के किसी भी नाम को चुनने की आजादी दी जाएगी।

बता दें कि WhatsApp ने Payment के लिए पहली बार 2018 में बीटा वर्जन के लिए यह सुविधा पेश की थी। इसके बाद सभी यूजर्स के लिए 2020 में सुविधा लॉन्च की गई।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।