भारत सरकार 5G आने से पहले ही 6G की कर रही तौयारी, इस तारीक तक लॉन्च होगी सेवा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. Tech खबरें

भारत सरकार 5G आने से पहले ही 6G की कर रही तौयारी, इस तारीक तक लॉन्च होगी सेवा

Image


Government of India is preparing for 6G even before the arrival of 5G, the service will be launched till this date

डेस्क। भारत में 5G टेलीकॉम सेवाएं (5G Telecom Service) जल्दी ही शुरू होने जा रहीं हैं। इसके लॉन्च से पहले ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश इस दशक के अंत तक 6G सेवाओं को पेश करने की तैयारी करने मर लगा है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने यह घोषणा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते समय की है। इससे कुछ ही देर पहले ही केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संकेत दिया कि 5G सेवाएं 12 अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगी। वहीं पहले इसे 29 सितंबर तक लॉन्च करने का अनुमान लगाया जा रहा था।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में भाग लिया था जिस दौरान उन्होंने यह बात कही। अपनी स्पीच में प्रधानमंत्री ने कहा कि हम इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय सलूशन्स को प्रोत्साहित भी कर रही है।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने 5जी सेवाओं को शुरू करने की संभावित तारीख की घोषणा भी की। उन्होंने यह आश्वासन दिया कि अगले दो से तीन वर्षों में सेवाएं सभी प्रमुख शहरों और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच ही जानी हैं। सरकार का यह भी दावा है कि 5G सेवाएं सस्ती और सुलभ होने वाली हैं।

इसी कड़ी में टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपने ग्राहकों को 5G सेवाओं के शुरू होने के बारे में बताया है। भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया हाल ही में स्पेक्ट्रम नीलामी में 5जी सेवाओं के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरे हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश