Jansandesh online hindi news

अपने ऑनलाइन बिज़नेस को साइबर अटैक से कैसे बचाएं

 | 
Image

डेस्क। क्लाउड और नेटवर्क सुरक्षा कंपनी,Barracuda की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, 100 से कम कर्मचारियों वाले छोटे व्यवसायों को बड़े व्यवसायों की अपेक्षा में ज्यादा साइबर हमलों की मार झेलनी पड़ती है। आज हम आपको ये बताएंगे कि कैसे आप इस मार से अपने बिज़नेस को बचा सकते हैं।

 COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, छोटे व्यवसायों ने जल्दी से दूरस्थ कार्य को अपनाया है और संपर्क रहित भुगतान और ऑनलाइन ऑर्डर जैसी नई तकनीकों में परिवर्तित हो गए हैं। ऑनलाइन पेमेंट में परिवर्तित होने जितना इजी रहा उतना ही कठिन है अपने व्यवसाय को साइबर अटैक से बचाना। आज हम इससे बचने के दो उपाय आपकी बताएंगे।

सबसे पहले तो आप अपने सभी डिजिटल उपकरणों के बारे में सब कुछ अच्छे से सीख लें। इंटरनेट से जुड़ी किसी भी मशीन पर हम क्या करते हैं?  क्या कर सकते हैं? क्या करना उचित है और क्या नहीं? यह सभी चीज़े आपको अच्छे से पता होनी चाहिए।

साथ ही आप इन बुनियादी सुरक्षा और स्वच्छता प्रथाओं को भी लागू कर सकते हैं, जैसे: अपने नेटवर्क में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए फायरवॉल स्थापित करना।

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना और यह सुनिश्चित करना कि इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाए।

नियमित रूप से डेटा का बैकअप लेना और उसे ऑफ़लाइन या किसी अन्य स्थान पर संग्रहीत करना, न कि केवल क्लाउड में।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।