अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन बैंकिंग तो इस बातों को अभी बांध लें गांठ

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. Tech खबरें

अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन बैंकिंग तो इस बातों को अभी बांध लें गांठ

Cyber crime


तकनीकी: आज के समय मे कोई भी ऐसा नही होगा जो तकनीकी से नही जुड़ा होगा। क्योंकि अब तकनीकी हमारे जीवन का हिस्सा बन गई है और इसने हमारी लाइफस्टाइल को बहुत सरल बना दिया है। टेक्नोलॉजी के आने से अब हमारे कई काम घर बैठे हो जाते हैं और हमे लंबी लंबी लाईनों में नही लगना पड़ता है। 

वही अब बैंक से जुड़े सभी काम हम घर से ही करवा लेते हैं इंटरनेट बैंकिंग ने हमारी लाइफ को आसान बना दिया है। अब हमें पैसे निकालने से लेकर अगर पैसे इन्वेस्ट करने है तो भी बैंक नही जाना पड़ता। 
हम अब अपने घर मे बैठकर ही अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और अपने समय की बचत करते हैं। लेकिन कई बार यह तकनीकी हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो जाती है और हमे इसकी वजह से बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है  
तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इंटरनेट बैंकिंग करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बाते। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो आपको जोखिम नही उठाना पड़ेगा और आप टेक्नोलॉजी का अच्छे से इस्तेमाल कर सकेंगे।

पासवर्ड बदने:-

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए की आप अपना पासवर्ड समय समय पर बदलते रहे। इसके बाद अपना पासवर्ड हमेशा सुरक्षित रखे और किसी को भी पासवर्ड न बताएं। 

सार्वजनिक कम्प्यूटर के इस्तेमाल से बचें:-

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो आप सार्वजनिक कम्प्यूटर का इस्तेमाल न करे। क्योंकि सार्वजनिक कम्प्यूटर का उपयोग कई लोग करते हैं। इससे आपका पासवर्ड हैक हो जाएगा और आपको इससे बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको कभी भी गूगल को यह अनुमति नही देनी चाहिए कि वह आपका पासवर्ड याद रखे।

अपनी जानकारी को न करे सार्वजनिक:-

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग करते हैं। तो आपको कभी भी अपनी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति से साझा नही करनी चाहिए।वही जब आप बैंक लॉगिन करने जा रहे हो तो URL चेक कर ले और ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही लॉगिन करे।

अपने खाते को करते रहें चेक:

हमेशा कोशिश करनी चाहिए अपने खाते को चेक करते रहे। समय समय आप अपने बैंक डीटेल्स को अपडेट करते रहे और पासवर्ड बदलते रहे। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका अकाउंट सुरक्षित रहता है और आपको धोखाधड़ी का शिकार नही होना पड़ता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश