चोरी हो गया है आपका मोबाईल फोन तो फॉलो करें ये टिप्स

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. Tech खबरें

चोरी हो गया है आपका मोबाईल फोन तो फॉलो करें ये टिप्स

Image


डेस्क। मोबाइल हमारी डेली रुटीन लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। वही लोग मोबाइल में अपना पर्सनल डेटा स्टोर भी कर रखते हैं। साथ ही मोबाइल में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जो अगर गलत हाथों में पड़ जाए तो उसका दुरुपयोग भी आराम से हो सकता है।
साथ ही इसके अलावा आजकल बैंकिंग से जुड़े काम भी मोबाइल के जरिए ही होते हैं। वहीं ऐसे में सबसे ज्यादा मुश्किल तब होती है जब किसी का मोबाइल खो जाता है या चोरी भी हो जाता है। तो ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि उसे ट्रैक कैसे किया जाए। वहीं आज हम आपको कुछ तरीके भी बताएंगे जिनसे आप अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल को ट्रैक भी कर सकते हैं।
IMEI नंबर पता होना काफी जरूरी
हर मोबाइल या स्मार्टफोन का एक यूनिक IMEI नंबर होता है वहीं आपके खोए हुए या चोरी हुए फोन को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर बहुत जरूरी भी है। साथ ही IMEI नंबर की मदद से आप अपना खोया हुआ फोन वापस भी पा सकते हैं। और इसके लिए बस आपको अपने फोन का IMEI नंबर पता होना चाहिए। वहीं ये नंबर आपको फोन के बॉक्स पर भी मिल जाएगा।
ये ऐप्स करेंगे आपकी मदद
आजकल ऐसे बहुत से ऐप्स मौजूद हैं जो आपके मोबाइल को आराम से ट्रैक कर सकते हैं। वहीं हालांकि इसके लिए आपको अपने मोबाइल का IMEI bhi पता होना चाहिए। साथ ही आप इन ऐप्स को इंस्टॉल कर IMEI नंबर की मदद से ट्रैक भी कर सकते हैं। और अगर चोर ने आपका फोन स्विच ऑफ भी कर दिया तो भी उसे आराम से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए जैसे ही आप IMEI नंबर डालकर फोन की लोकेशन की जानकारी लेंगे तो मैसेज के जरिए आपको अपने फोन की लोकेशन भी मिल जाएगी। 
Find My Devices
वहीं Apple और Android फोन दोनों में इन-बिल्ट Find My सर्विस के जरिए भी अपने फोन को ट्रैक करने की सुविधा होती हैं। पर इसके लिए फोन का ऑन रहना बेहद ही जरूरी है।
एंड्रॉयड फोन को ढूंढने के लिए गूगल का Find My Devices सबसे अच्छा विकल्प होता है। लेकिन यह तभी काम आएगा जब आपने पहले से ही यह सर्विस फोन में ऑन कर रखी होगी। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके फोन की लोकेशन शेयरिंग भी ऑन है। दूसरी डिवाइस में गूगल अकाउंट को भी लॉगइन कर लीजिए। वहीं इसके बाद आप जिस एंड्रॉयड फोन को ढूंढ रहे हैं वो आपको गूगल मैप में दिखाई भी दे जाएगा।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश