Jansandesh online hindi news

Instagram पर अब पता चल जाएगी लड़कियों की असली उम्र, जानिए कैसे

 | 
Image

डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram अपने नए वेरिफिकेशन मेथर्ड्स की टेस्टिंग कर रहा है जिसमें फॉलोअर्स से आपकी उम्र पूछना और यहां तक ​​​​कि एआई का उपयोग करना भी शामिल होने वाला है। यह फीचर एक वीडियो सेल्फी के माध्यम से आपकी उम्र का अनुमान लगाएगा।

यह फीचर ये सुनिश्चित करने के लिए लाया जा रहा है कि इंस्टाग्राम यूजर कम से कम 13 वर्ष के होने चाहिए। जानकारी के अनुसार बताया गया है कि 'यह सुनिश्चित करने के लिए कि किशोर और वयस्क अपने आयु वर्ग के लिए सही अनुभव में हैं।'

आपको बताएगा उम्र

"सोशल वाउचिंग" सिस्टम के लिए, इंस्टाग्राम यूजर के तीन मैन्युअल फॉलोअर्स से उनकी उम्र की पुष्टि करने को भी कहता है। जानकारी के अनुसार अनुरोध का जवाब देने के लिए उन अनुयायियों की आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए और उनके पास तीन दिन का समय भी होना चाहिए। यूजर इस समय भी आईडी कार्ड की तस्वीरों के साथ अपनी उम्र की पुष्टि कर सकते हैं।

कैसे होगा इनरोल

AI भाग के लिए आपको एक वीडियो सेल्फी लेनी होती है। जिसे Instagram फिर Yoti नाम की एक कंपनी के साथ शेयर करता है। इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है, 'योती की तकनीक आपके चेहरे की विशेषताओं के आधार पर आपकी उम्र का अनुमान लगाती है और उसे शेयर करती है। 

यह प्रणाली विवादास्पद नजर आ रही है। यूजर वैसे भी अपने डेटा को फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर व्यापक रूप से अविश्वास करते हैं। उसके ऊपर, योती की आयु पहचान एआई में आपके लिंग, आयु सीमा और त्वचा के रंग के आधार पर त्रुटियां होना संभव है।

Yoti की प्रणाली पहले से ही यूके और जर्मन सरकारों द्वारा "सैकड़ों हजारों" चित्रों पर प्रशिक्षित होने के बाद उम्र का पता लगाने के लिए उपयोग की जाती रही है। लेकिन इसमें कुछ खामियां भी रहीं हैं। जैसे एक बार एक शख्स की उम्र 25 साल बताई गई है पर जब उसने अपना चश्मा उतार दिया तो यह चार साल कम बताने लगता है।

इंस्टाग्राम का कहना है कि इसका उद्देश्य कई चीज़ों पर पाबंदी लगाने का है जैसे किशोरों को फेसबुक डेटिंग तक पहुंचने से रोकना, किशोरों को मैसेजिंग करने से रोकना आदि।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।