Jansandesh online hindi news

WhatsApp पर अब कभी भी देख पाएंगे पुराने मैसेज, इतना फायदेमंद होगा ये फीचर

 | 
Image

डेस्क। इस समय के सबसे पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का क्रेज लोगों में साफ देखा जा सजता है। कंपनी भी लोगों का इंटरेस्ट बनाए रखने के लिए अलग-अलग फीचर पर काम कर रहा है, जो डिसअपीयरिंग मैसेज (disappearing messages) को एक्सपायर होने के बाद भी आपके लिए सेव करके रखेगा। 

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, इसके लिए व्हाट्सएप पर एक नया सेक्शन भी आने वाला है, जिसे Kept messages का नाम दिया गया है।

खास बात है कि इस सेक्शन के मैसेज को भेजने वाले के साथ ही रीसीव करने वाले भी देख पाएंगे।

आपको पता होगा कि जब किसी चैट में डिसअपीयरिंग मैसेज को इनेबल किया जाता है, तो इस तरह के मैसेज एक तय समय सीमा के बाद खुद-ब-खुद ही गायब हो जाते हैं जैसे की 24 हॉर्स या 45। साथ ही इन मैसेजेस को starred मार्क भी नहीं किया जा सकता।

पर अब नए फीचर के जरिए इस तरह के मैसेज Kept मार्क हो सकेंगे। जिसके बाद इन मैसेज को बाद में कभी भी यूज़र्स द्वारा पढ़ा जा सकेगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह फीचर अभी डिवेलप किया जा रहा है। लेकिन व्हाट्सएप अब डेस्कटॉप बीटा के फ्यूचर अपडेट में डिसअपीयरिंग मैसेज को अपग्रेड करने के रूप में इस फीचर को लॉन्च भी कर सकती है।

इसको एक नई प्राइवेसी सेटिंग के रूप में भी देखा जा रहा है। देश के 11 राज्यों में वन क्षेत्र के दायरे में गिरावट दर्ज की गई है। यह गिरावट सबसे अधिक अरुणाचल, नगालैंड और मणिपुर जैसे प्रमुख राज्यों में सामने आई है। इन तीन राज्यों में वन क्षेत्र का दायरा 230 से लेकर 236 वर्ग किलोमीटर तक कम हुआ है। हालांकि, सबसे कम हरित क्षेत्र दिल्ली में कम हुआ है। हाल ही में केंद्र सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह गंभीर स्थिति सामने आई है। इस रिपोर्ट में 2019 के बाद वन क्षेत्र की स्थिति का तुलनात्मक अध्ययन सामने रखा गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।