Jansandesh online hindi news

Instagram के इन नए फीचर्स पर लोग बोले TikTok, कंपनी ने ले लिए वापस

 | 
Image

 

डेस्क। पिछले दिनों दुनिया के कई देशों में लॉन्च किए गए नए फीचर्स को Instagram ने वापस लेने की घोषणा की है। इसकी वजह यूजर्स द्वारा भारी मात्रा में लगातार मिल रही आलोचनाए रही यूजर्स का कहना है कि Instagram धीरे-धीरे चाइनीज शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऍप्लिकेशन 'Tik-Tok' बनता जा रहा है। जिसके बाद Instagram ने ये कदम उठाया।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले हफ्ते Instagram ने अपने विश्वव्यापी यूजर्स के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए थे जिनमें से नए रील टेम्पलेट्स और एडिटिंग फीचर भी शामिल थे। 

इसके साथ ही शॉर्ट वीडियो (Reels) के लिए एक फुल-स्क्रीन फीड भी लाइ गई थी, जो उन अकाउंट्स की पोस्ट यूजर्स को दिखाएगी, जो लोकप्रिय तो हैं, लेकिन बाकी यूजर्स उन्हें देखना पसंद नहीं करते है।

इन फ़ीचर्स के आते ही यूज़र्स ने खिलाफत करना शुरू कर दिया। यूजर्स ने आरोप लगाया था कि ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश में इंस्टाग्राम अपना स्तर गिरता ही जा रहा है। इस मुहीम को 'चेंज डॉट कॉम ओआरजी' नाम की वेबसाइट की विशेष भूमिका रही यही। इस वेबसाइट पर इंस्टाग्राम के पुराने फीचर्स को वापस लाने पर कुछ ही घंटों में करीब ढाई लाख लोगों ने अपनी सहमति दी थी, जिसके बाद कंपनी को अपना फैसला बदलना पड़ा।

बता दें कि 'सेलिब्रिटी सिस्टर्स' Kim Kardashian और Kylie Jenner ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय दी थी और अपनी Instagram स्टोरी के माध्यम से Instagram को Tik-Tok की तरह बनने की कोशिश बंद करने की बात कहीं थी।

जानकारी के लिए बता दें कि Instagram की पैरेंट कंपनी Meta से जुड़े एक विशेषज्ञ ने कहा कि आने वाले दिनों में इन नए फीचर्स को और भी घटाया जाएगा। पर अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकी है: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार

क्या आप जानते हैं कि Meta और Google दोनों ही उन कंपनियों में से हैं, जिन्हें लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए टिकटॉक से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा, आपको याद होगा कि जब भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में Tik-Tok पर प्रतिबंध लगने को लेकर विचार चल रही थी, तब ही मौके का फायदा उठाकर Instagram ने Reels की पेशकश कर इसको एक विकल्प के रूप में जारी किया था।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।