Jansandesh online hindi news

इस तकनीकी का करे उपयोग 24 घण्टे घर मे रहेगी बिजली नहीं देना पड़ेगा बिल

 | 
Web technologies

तकनीकी: गर्मी से हर कोई बेहाल हैं। गांव में बिजली कटौती ने लोगो को परेशान कर रखा है। वही अगर बिजली आती है तो इसके उपयोग से हर महीने आने वाला बिजली का बिल हमारी जेब ढीली कर देता है। लेकिन आज इस सबके बीच हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा तरीका जो न सिर्फ आपको बिजली कटौती से बचाएगा बल्कि इसके उपयोग से आपको बिजली का बिल भी नही भरना पड़ेगा। वही इस तकनीकी को लगाने में सरकार आपकी मदद करती है।

असल मे हम बात कर रहे हैं सोलर पैनल की जिसे आप अपने घर की छत पर लगवाकर अपने उपयोग भर की बिजली पैदा कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने में सरकार आपकी मदद करती है। इसके लिये आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जायेगी। जिससे सोलर पैनल लगवाने में होने वाला खर्च कम हो जाएगा। सोलर पैनल लगवाने से पहले आपको अपने घर मे होने वाली बिजली की खपत के बारे में अगर सही तरीके से पता है तो यह आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।
अगर आप यह पता कर लेते हैं कि आपके घर मे बिजली की खपत किंतनी होती है तो आप उसके अनुसार अपने घर मे सोलर पैनल लगवाएगें। अगर आपके घर मे 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होती है तो आपको 2 किलोवाट ऊर्जा का सोलर पैनल लगवाना होगा। इसमे आपको 4 सोलर पैनल दिये जायेंगे जिन्हें आपको एक साथ मिलाकर लगवाना होगा। इसे लगवाने के बाद आपको इससे आपकी जरूरत के मुताबिक बिजली मिल जाएगी और आप बिजली की कटौती से लेकर बिजली के भारी बिल के बोझ से बच जाएंगे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।