इन एंटीवायरस ऐप से फोन साफ करना आपको पड़ सकता है भारी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. Tech खबरें

इन एंटीवायरस ऐप से फोन साफ करना आपको पड़ सकता है भारी

Image


You may have to clean the phone with these antiviruses

Don't use these Antivirus and Cleaner Apps: अगर आप भी अपने फोन को प्रोटेक्ट करने के लिए फ्री एंटीवायरस या फिर फोन की मैमोरी को क्लीन करने के लिए क्लीनर ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि ये ऐप्स आपका बैंक खाता खाली भी कर सकते हैं। एनसीसी ग्रुप की फॉक्स-आईटी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Google Play Store पर ऐसे दो ऐप्लिकेशन मौजूद हैं जिनमें मेलिसीयस बैंकिंग ट्रोजन मौजूद हैं।

वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार शार्कबॉट बैंकिंग ट्रोजन इन दो ऐप्स में भी पाया गया है ये दो ऐप्स शार्कबॉट बैंकिंग ट्रोजन से संक्रमित भी पाए गए हैं।

बता दें कि पहला ऐप्लिकेशन है- मिस्टर फोन क्लीनर जिसे 50,000 से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है और दूसरा Kylhavy Mobile Security है जिसको 10,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये ऐप्लिकेशन विशेष रूप से भारत, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, जर्मनी, अमेरिका और ऑस्ट्रिया के एंड्राइड यूजर्स को टारगेट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ऐसा बताया जा रहा है। 

वहीं इन ऐप्स को डाउनलोड और फोन में इंस्टॉल करने के लिए आपकी बैंकिंग सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। 

जानकारी के लिए बता दें कि कथित तौर पर नए बैंकिंग ट्रोजन को 22 अगस्त, 2022 को शोधकर्ताओं द्वारा खोजा गया था वहीं इसका वर्जन नंबर 2.25 है। ये वर्जन एक अपग्रेड के साथ आता है जो इसे कुकीज़ को साइफन करने की अनुमति भी देता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश