Jansandesh online hindi news

अब एप बताएगा खाने की कवालीटी

भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार Intello Track ऐप को Intello Labs द्वारा तैयार किया गया है
 | 
png फाइल
क्या है Intello Track

आम तौर पर जब हम सब्जियां, फल या अनाज खरीदने जाते हैं तो इस बात की चिंता रहती है कि हम जो कमोडिटी खरीद रहे हैं। उसकी क्वालिटी कैसी है। वह हमारी सेहत के लिए कैसा है। यह सब अब आप आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा। और कुछ ही समय में फूड क्वालिटी पता चल जाएगी। हम  Intello Track ऐप की बात कर रहे हैं। इसी खासियत के लिए भारत सरकार की तरफ से उसे 2020 का कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप अवार्ड मिल चुका है। 


क्या है Intello Track 

भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार Intello Track ऐप को Intello Labs द्वारा तैयार किया गया है। जिसके तहत कृषि उत्पादों के सप्लाई चेन में फूड की क्वालिटी का पता किया जा सकता है। इसके जरिए फूड की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर तय हो सकती है। साथ ही डिजिटाइजेशन की वजह से क्वालिटी परखने की लागत भी कम हो जाती है। साथ ही पूरी प्रक्रिया में समय की भी बचत होती है।  

कैसे काम करता है ऐप 

जिस कमोडिटी को उपभोक्ता खरीदना चाहता है, उसकी तस्वीर ऐप के जरिए खींचनी होती है। और ऑनलाइन ही उसकी क्वालिटी या वह कितना ताजा है, इसकी जानकारी मिल जाती है। इस प्रक्रिया में डीप लर्निंग और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कम से कम 10 मेगा पिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन उपभोक्ता के पास होना जरूरी है। ऐप के जरिए कमोडिटी में मौजूद आर्द्रता, ड्राई मैटर और कीटनाशक की मात्रा का पता किया जाता है। ऐसे में खरीदारी से पहले उपभोक्ता को कमोडिटी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। ऐप का फायदा यह है कि एक तो उपभोक्ता कुछ ही समय में यह जान सकता है कि उसके द्वारा खरीदी गई कमोडिटी कितनी ताजी है। दूसरी अहम बात यह है कि क्वालिटी खराब या बासी स्टॉक रखने वाले विक्रेता पर सवाल भी खड़े किए जा सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।