Home उत्तर प्रदेश आइआइटी की ‘पद्मावती’ सरकार को खूब भायी, ट्विटर पर पीएमओ और केंद्रीय...

आइआइटी की ‘पद्मावती’ सरकार को खूब भायी, ट्विटर पर पीएमओ और केंद्रीय मंत्रियों ने सराहा

21
0

कानपुर आइआइटी कानपुर की डिवाइस ‘पद्मावती केंद्र सरकार को खूब पसंद आई है। पीएमओ और कई केंद्रीय मंत्रियों ने ट्विटर पर खूब सराहा गया है, वहीं देश भर से लाइक्स मिलने के साथ ही उस पोस्ट को रीट्वीट भी किया जा रहा है। यह डिवाइस महज दो मिनट में पानी की गुणवत्ता बता देती है। यह इतनी छोटी और हल्की है कि इसे महिलाएं अपने पर्स और पुरुष अपनी जेब में रख सकते हैं। सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर कहीं पानी पीने से पहले उसकी गुणवत्ता देख सकते हैं।

आइआइटी की ‘पद्मावती’ सरकार को खूब भायी, ट्विटर पर पीएमओ और केंद्रीय मंत्रियों ने सराहा
स्मार्ट फोन से संचालित 15 सेमी की डिवाइस 14 तरह की अशुद्धियों के बारे में दो मिनट के अंदर जानकारी देती है।

आइआइटी संस्थान के अर्थ साइंस विभाग के प्रो. इंद्रशेखर सेन, डॉ. भरत चौधरी, पूर्व छात्र हर्ष ने ये डिवाइस तैयार की है। यह केवल 15 सेंटीमीटर के आकार की है, जबकि स्मार्टफोन की सहायता से संचालित होती है। इससे दो मिनट के अंदर पानी की 14 तरह की अशुद्धियों का पता चलता है। पीएमओ की ओर से पद्मावती को सस्ती व ईकोफ्रेंडली बताया गया है, जबकि कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद और शिक्षामंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस खोज को आत्मनिर्भर भारत अभियान की दिशा में बेहतर कदम बताया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।