Jansandesh online hindi news

घर मे निकला 5 फ़ीट लम्बा कोबरा सर्प, घरवाले हुए भयभीत, सर्पमित्र डॉ आशीष ने किया सुरक्षित रेस्क्यू
 

 | 
घर मे निकला 5 फ़ीट लम्बा कोबरा सर्प, घरवाले हुए भयभीत, सर्पमित्र डॉ आशीष ने किया सुरक्षित रेस्क्यू

रिपोर्ट अभिमन्यु शुक्ला जिला ब्यूरो औरैया

बरसात के दिनों में बढ़ रही सर्प निकलने की घटनाएँ कृपया विशेष सावधानी रखें समय समय पर घर के आस पास की जगहों को टार्च व डंडे से चेक भी करते रहे। सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने कहा कृपया सर्पों को मारे नही हमे कॉल करें-7017204213,
इटावा। आज सरैया चुंगी कचौरा रोड इटावा स्थित दुर्गा कालोनी में उम्मेद सिंह के मकान के बाहर ही किनारे रखी कंक्रीट गिट्टी के पास रखी ईंटों के नीचे खतरनाक जहरीला सर्प स्पेक्टेकल कोबरा निकल आया जिसे देख घरवाले भयभीत हो गए। गृहस्वामिनी श्रीमती मीना देवी ने बताया कि, यह कोबरा सर्प पिछले तीन दिनों से वहीँ छुपा हुआ था। बाहर आकर वहीं छुप जाता था ।

हम सभी तीन दिनों से ही परेशान थे तब बेटे दुर्गेश ने फोन पर जनपद में सर्पों को बचाने व जनता को विषहीन व विषधारी सर्पों के बारे में जानकारी देकर सर्पदंश से बचाने व जागरूक करने में लगे सर्पमित्र डॉ आशीष को सूचना दी गई जिसके बाद वे तुरन्त ही वे मौके पर आये और काफी मशक्कत के बाद लगभग 5 फ़ीट लम्बे वयस्क कोबरा सर्प को सुरक्षित रेस्क्यू कर पकड़ लिया और उसके बाद उसे उसके प्राकृतवास में छोड़ भी दिया गया। गृहस्वामी उम्मेद सिंह ने तत्काल मदद देने के लिये डॉ आशीष का विशेष आभार भी प्रकट किया।

डॉ आशीष ने बताया कि,यह खतरनाक स्पेक्टिकल कोबरा सर्प है जो बेहद ही जहरीला होता है इसके काट लेने पर मात्र 10 से 15 मिनट में ही किसी  की भी मृत्यु हो सकती है। आजकल बरसात के दिनों में सर्प निकलने की घटनाये बढ़ गई है क्यों कि नई जगहो के आस पास के खेतों व खाली प्लाट में पानी भरने से इनके बिलों में पानी जाने से ये बाहर आकर आसपास के घरों में घुस जाते है इसलिये कृपया बरसात के दिनों में विशेष सावधानी रखें समय समय पर घर के आसपास बन्द पड़ी जगहों चेक करते रहें चेक करते समय हमेशा मजबूत जूते व जीन्स अवश्य पहनें व इन तीन खतरनाक सर्पों कोबरा, करैत और रसल वाइपर से बचें।