Hardoi में जन्मा एकदम बिल्ली की खाल वाला बच्चा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

Hardoi में जन्मा एकदम बिल्ली की खाल वाला बच्चा

Image


डेस्क। Hardoi Rare Skin Disease: उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक ऐसा रहस्यमय बच्चा जन्मा है जिसको देख पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है। इस अद्भुत बच्चे के सिर से लेकर निचले हिस्से में घने बाल हैं मानो कि ये कोई बिल्ली हो।
साथ ही शरीर के ऊपरी हिस्से में त्वचा कहीं दिखती ही नहीं है। और चिकित्सकों का यह कहना है कि बच्चा खतरनाक बीमारी से ग्रसित हैं, जिसका बड़े अस्पताल में इलाज होना बेहद जरूरी है। बता दें हरदोई में इस विचित्र नवजात के 60 प्रतिशत हिस्से पर बाल ही बाल हैं और शिशु ज्वाइंट कॉग्निटल मेलानोसाइटिक नेवस (joint congenital melanocytic nevus) जैसी दुर्लभ बीमारी से ग्रसित बताया जा रहा है।
सिर से कमर तक पीछे के हिस्से में हैं बाल
हरदोई के कसबा बावन के एक अस्पताल में महिला द्वारा ऐसे रहस्यमयी बच्चे को जन्म देने के बाद वहां डॉक्टर और स्टॉफ भी चकित रह गए हैं और शिशु के सर से कमर तक पीछे के हिस्से पर बिल्ली या भालू की तरह काले बाल देखे गए थे पर बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ था। इन बालों को देखकर परिवार वाले भी घबरा गए और डॉक्टरों ने बताया कि ऐसी दुर्लभ बीमारी में जानवरों की तरह पूरे शरीर में बाल आ जाते हैं। वहीं ऐसे बच्चे की पैदाइश पर जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम भी सीएचसी यानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गई।
नवजात को दिया जाएगा विशेष इलाज
सामान्य जांच के बाद नवजात को लखनऊ भेज दिया गया है और हरदोई के कसबा बावन के शाहाबाद विकासखंड के नंगला गांव का ये मामला बताया जा रहा है जहां डॉक्टरों ने पाया कि बच्चे के कई जगहों पर काले दाग भी मौजूद हैं। वहीं अस्पताल के विशेषज्ञों की टीम अब बच्चे की सामान्य जांच के बाद इलाज के जरूरी इंतजामों में भी जुटी हुई है।
डॉक्टर भी हैं हैरान
बावन सीएचसी के प्रमुख डॉक्टर पंकज मिश्रा का यह कहना है कि 26 दिसंबर को एक महिला को प्रसव के लिए भर्ती किया गया था और नार्मल डिलीवरी के बाद स्टाफ और और डॉक्टरों ने बच्चे को देखा तो सभी अवाक रह गए। वरिष्ठ चिकित्सकों की जांच के बाद बच्चे को ज्वाइंट कंजेनाइटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी से ग्रसित पाया गया है। बता दें यह एक दुर्लभ बीमारी है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश