Indian Railways: 50 रुपए की जगह अब इतना पड़ेगा प्लेटफॉर्म टिकट

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

Indian Railways: 50 रुपए की जगह अब इतना पड़ेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Image


डेस्क। दिवाली-छठ पूजा पर बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम घटे और अब पहले की तरह यह 10 रुपये में मिलेगा। वहीं उत्तर रेलवे ने लोगों के लिए राहत देते हुए दीपावली और छठ पूजा के त्योहारों के चलते बढ़ाए गए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम भी घटा दिए हैं। इसी कड़ी में त्योहारों के सीजन में रेलवे स्टेशनों पर आने वाली भीड़ को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया था जो अब वापस 10 रुपये कर दिया गया है।
आपको बता दें दीपावली और छठ में होने वाली भीड़ के कारण प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट 26 अक्तूबर से 6 नवंबर तक के लिए 50 रुपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया था। यह व्यवस्था वाराणसी स्टेशन के अलावा जंघई, भदोही, जौनपुर, शाहगंज, रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अकबरपुर, अयोध्या, अयोध्या कैंट, बाराबंकी और लखनऊ जंक्शन पर लागू की गई थी। वहीं अब वापस दस रुपए का मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट।
उत्तर रेलवे लखनऊ की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने यह जानकारी दी है कि तीन नवंबर से प्रति व्यक्ति प्लेटफॉर्म टिकट दस रुपये होगा। वहीं उत्तर रेलवे की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि कुल 14 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम घटा कर वापस 10 रुपये किए गए हैं।  वैसे तो दाम 6 नवंबर को कम होने थे पर रेलवे ने राहत देते हुए दामों में पहले ही कटौती की है।   
बता दें यात्रा टिकट न होने पर प्लेटफॉर्म पर आने वाले लोगों को टिकट लेना होता है लेकिन दीपावली और छठ पर्व के चलते प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट 26 अक्तूबर से 6 नवंबर तक 50 रुपये प्रति व्यक्ति किया गया था।
उत्तर रेलवे ने भी 5 अक्टूबर 2022 से 6 नवंबर तक बढ़े हुए रेट लागू किए थे। जिसके बाद से नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, सराय रोहिल्ला, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद और आनंदविहार स्टेशन पर प्रवेश के लिए 30 रुपए  चार्ज करना पड़ेगा।
आपको बता दें दक्षिण और पश्चिम रेलवे ने भी टिकट चार्ज बढ़ाए थे वहीं, रेलवे ने दीपावली से लेकर छठ पर्व की भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुलतानपुर, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमतें भी बढ़ाई थीं। वहीं भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए दक्षिण और पश्चिम रेलवे ने भी कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत में वृद्धि करी थी।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश