Jansandesh online hindi news

अब प्लास्टिक से बनेगी यूपी की हर सड़क

 | 
Image

डेस्क। यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने गुरुवार को कहा कि प्रदूषण में सिंगल यूज प्लास्टिक की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्णतः रोकथाम लगाने के लिये लोगों को प्लास्टिक का विकल्प मुहैया कराना होगा।

यह बात उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन संबंधी टास्क फोर्स की एक बैठक को संबोधित करते हुए कही।

मुख्य सचिव ने कहा कि 80 के दशक से पहले प्लास्टिक का कहीं भी प्रयोग नहीं होता था। क्योंकि उस समय लोग कपड़ा, जूट के झोले लेकर चलते थे और खाने में मिट्टी के बर्तन या पत्तल का प्रयोग किया करते थे। 

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि प्लास्टिक (Plastics) को किस प्रकार से दोबारा प्रयोग में ला सकते हैं, हमें इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि नगर निकाय आदि विभाग की सड़क निर्माण में हम प्लास्टिक कचरे का प्रयोग कर सकते हैं। प्लास्टिक सड़क को मजबूती से बांधने के साथ पानी से होने वाली कटान को भी रोक देती है।

आगे उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जन सहयोग के बिना सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम संभव नहीं है। इसलिये लोगों को इससे होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी जानी चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।