अब यूपी की ये यूनिवर्सिटी कराएगी 18 विषयों में पीएचडी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

अब यूपी की ये यूनिवर्सिटी कराएगी 18 विषयों में पीएचडी

Image


Now this university of UP will conduct PhD in 18 subjects

डेस्क। प्रदेश की प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद पहली बार पीएचडी कराने की तैयारी है। यहां इस सत्र से छात्र-छात्राएं 18 विषयों में पीएचडी कर पाएंगे।

राज्य विश्वविद्यालय ने पहले 11 विषयों में पीएचडी कराने की योजना बनाई थी पर अब इसमें सात और विषय जोड़ दिए गए हैं। शोध केंद्र और सीटों को अंतिम रूप दिया जाने पर काम हो रहा है। राज्‍य विश्‍वविद्यालय प्रशासन सितंबर में ही प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना को जारी करने वाला है और आवेदन प्रक्रिया भी शुरू होगी।

बता दें कि राज्य विश्वविद्यालय ने जून में ही पीएचडी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की थी। विश्वविद्यालय ने 11 राजकीय डिग्री कालेजों में पीएचडी की पढ़ाई के लिए बने शोध केंद्र बनाने के लिए भी अवेदन मांगा था। 

वहीं अब इसमें एडेड कालेजों को भी शामिल करते हुए पीएचडी की विषयों की संख्या को बढ़ाकर 18 कर दिया गया। जानकारी के अनुसार शोध केंद्रों के निरीक्षण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके बाद शोध पर्यवेक्षक और उनके अधीन आने वाली सीटों की संख्या तय की जाएगी। 

शोध केंद्रों के निरीक्षण के लिए गठित निरीक्षण मंडल भी अपनी रिपोर्ट राज्‍य विश्‍वविद्यालय को सौंप चुका है। रिपोर्ट के आधार पर विश्वविद्यालय शोध केंद्रों को हरी झंडी देगा और इसके बाद शोध प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जानी है। कला, विज्ञान, वाणिज्य और प्रबंधन संकाय के 18 विषयों में पीएचडी करवाई जाएगी। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश