Jansandesh online hindi news

बाघ दिवस के दिन योगी के गढ़ पर होंगी सबकी नजरें, होने जा रहा भव्य कार्यक्रम

 | 
Image

डेस्क। हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार इसका केंद्र गोरखपुर का शहीद अशफाकउल्ला खान प्राणि उद्यान होने वाला है। यहां वन विभाग, उत्तर प्रदेश की तरफ से बड़े कार्यक्रम का आयोजन होना है जिसमें देश भर से लोग आकर जुड़ेंगे।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया (CM Yogi Adityanath) जाना है उनके साथ ही इस कार्यक्रम में अभिनेता रणदीप हुड्डा (Randeep hooda), प्रदेश सरकार के कई मंत्री और सांसद विधायक भी मौजूद होंगे।

साथ ही इस कार्यक्रम का आयोजक दुधवा टाइगर रिजर्व भी है गोरखपुर के साथ दुधवा प्रशासन कार्यक्रम की तैयारी में जुटा हुआ है। इस कार्यक्रम में आम लोग भी 29 जुलाई को बाघों का दीदार कर पाएंगे।

इस कार्यक्रम में पर्यावरण एवं वन्यजीव के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन एवं हेरिटेज एवियंस, रोटरी क्लब मिडटाऊन, गोरखपुर बर्ड सोसाइटी एवं वी फॉर एनिमल नामक संस्था भी काम कर रही है।

29 जुलाई की सुबह गोरखपुर प्राणी उद्यान से प्रेक्षागृह तक बाघ बचाओ के संदेश के साथ खुला मैराथन का भी आयोजित किया जाएगा।  प्राणी उद्यान में एक जिला एक उत्पाद योजना, नेशनल बम्बू मिशन समेत स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल होंगे।

इस कार्यक्रम की मुख्य आकर्षण सफेद बाघिन गीता है जिसको कुछ दिन पहले लखनऊ से यहां लाया गया है। वह अभी क्वारन्टीन है। यहां इस कार्यक्रम में सफेद बाघिन गीता, दूसरी मैलानी बाघिन की हमजोली बनेगी।

 इस आयोजन में उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार मध्य प्रदेश, सहित कई दूसरे प्रदेशों के बाघों के संरक्षण संवर्धन पर काम करने वाले लोग जुटे हुए हैं। गोरखपुर के चिड़ियाघर के साथ-साथ प्रेक्षागृह में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

चिड़ियाघर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में गीता बाघिन को 29 जुलाई को उसके बाड़े में प्रवेश कराने की योजना बनाई गई है इस कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल होकर बाघ बचाने के संदेश का आवाहन करेंगे।  

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।