UP Scholarship 2023: जानिए कब तक आएंगे पैसे

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

UP Scholarship 2023: जानिए कब तक आएंगे पैसे

Image


डेस्क। UP Scholarship 2023: अगर आप भी यूपी स्कॉलरशिप (UP Scholarship)के लिए पात्र हैं और इसके लिए आपने आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)टाइम से पहले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप का पैसा भी देना चाहती है।
इसके पीछे सरकार का उद्देश्य यह है कि राज्य के छात्र एवं छात्राएं बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकें है। साथ ही यह बताया जा रहा है कि अक्सर स्कॉलरशिप (UP Scholarship)का पैसा स्टूडेंट्स के खाते में लास्ट मार्च तक भी आता था। वहीं इस बार दो माह पहले फरवरी में ही स्कॉलरशिप देने की योजना भी बनाई जा रही है।
उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप भी देती है। ताकि बच्चे ठीक से अपनी पढ़ाई-लिखाई भी कर सकें। स्कॉलरशिप का लाभ प्रदेश में हर साल लगभग 40 लाख स्टूडेंट्स को दिया भी जाता है। वही पिछले साल की अगर बात करें तो 30 मार्च को पात्र स्टूडेंट्स के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा क्रेडिट भी हुआ था।
वहीं इसके बाद मई तक सभी स्टूडेंट्स के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा भी पहुंच गया था। लेकिन इस बार स्टूडेंट्स को कुछ पहले स्कॉलरशिप मिल सकती है और समाज कल्याण विभाग ने आवेदन के हिसाब से स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स को शॉटलिस्ट करना भी शुरू कर दिया है।
जानकारी की माने तो 14 फरवरी तक सभी पात्र स्टूडेंट्स का डाटा सामाज कल्याण विभाग द्वारा संसोधित करने की बात बोली गई है। और सभी जनपदों समाज कल्याण कर्मचारी तय समय तक डाटा संसोधित भी कर देते हैं तो लास्ट फरवरी तक पात्र स्टूडेंट्स के खाते में स्कॉलरशिप के पैसे क्रेडिट भी कर दिये जाएंगे। वहीं अभी तक किसी डेट को पैसा स्टूडेंट्स के खाते में भेजा जाएगा और इसकी कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की गई है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश