Jansandesh online hindi news

योगी सरकार ने की शिक्षा को रोजगारपरक बनाने की तैयारी, यूपी बोर्ड परीक्षा का बदला पैटर्न

 | 
Yogi Adityanath

शिक्षा: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बड़ा निर्णय सामने आया है। सूत्रों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा 2023 अब एक पैटर्न पर आधारित होंगी। हाई स्कूल की परीक्षा में एक प्रश्न पत्र बहु विकल्पीय होगा। जिसका उत्तर बच्चो को ओमर शीट पर देना होगा। वही यह पैटर्न इंटर मीडियम के बच्चो के लिए 2025 से लागू किया जाएगा। 

इतना ही नहीं यूपी बोर्ड की परीक्षा पैटर्न के साथ हुए बदलाव के अलावा बच्चों को रोजगार से जोड़ने के लिए उन्हें नौंवी और ग्यारहवीं में इंटर्नशीप से जोड़ा जाएगा। जानकारी के लिए बता दें यह निर्णय प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के समक्ष बेसिक, माध्यमिक, उच्च शिक्षा और खेल विभाग के संदर्भ में लिए गए।
इस बैठक में यह निर्णय लिया गया की पांच सालों में सभी ब्लाकों में हाईस्कूल व इंटर मीडियम स्कूलों की स्थापना की जाए। वही अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने इस संदर्भ में कहा कि प्रदेश में राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी। इसके जरिये पांच साल में विद्यालयों का मूल्यांकन व सर्टिफिकेशन किया जाएगा। इसके साथ ही रोजगारपरक शिक्षा के लिए सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, रियल टाइम मानीटरिंग, स्टूडेंट ट्रेकिंग सिस्टम और एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली की व्यवस्था होगी।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।