Jansandesh online hindi news

Ayodhya Diwali 2021: 12 लाख दीयों से जगमगा उठी रामनगरी , जय श्रीराम के उद्घोष के साथ निकली राम राज्याभिषेक शोभायात्रा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम हुआ और इस दौरान पूरी अयोध्या रोशनी से जगमगा उठी। आज अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्री अयोध्या में मौजूद रहे। इसके पहले नगर के साकेत पीजी कॉलेज से राम राज्याभिषेक शोभायात्रा जय श्रीराम के उद्घोष और शंखनाद के साथ रवाना हुई। जिसमें भारत की लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिले।
 | 
Ayodhya Diwali 2021: 12 लाख दीयों से जगमगा उठी रामनगरी, जय श्रीराम के उद्घोष के साथ निकली राम राज्याभिषेक शोभायात्रा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम हुआ और इस दौरान पूरी अयोध्या रोशनी से जगमगा उठी। आज अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्री अयोध्या में मौजूद रहे। इसके पहले नगर के साकेत पीजी कॉलेज से राम राज्याभिषेक शोभायात्रा जय श्रीराम के उद्घोष और शंखनाद के साथ रवाना हुई। जिसमें भारत की लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिले। शोभयात्रा को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यहां एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने रामभक्तों की आस्था को नमन किया और पिछली सरकारों पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाते हुए उन्हें निशाने पर लिया।

Ayodhya Diwali 2021

साकेत पीजी कॉलेज से राम राज्याभिषेक शोभायात्रा जय श्रीराम के उद्घोष और शंखनाद के साथ रवाना हुई। जिसमें भारत की लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिले। शोभयात्रा को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं, शाम को होने वाले दीपोत्सव में पांच देशों से आए 10 हजार अतिथि गवाह बनेंगे। 

Ayodhya Diwali 2021

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार को भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ और राम की नगरी को 12 लाख दीयों से सजाया गया। 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीये जलाए। ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 12 लाख दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ। राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए। जबकि रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीये जलाए गए। दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी। 

Ayodhya Diwali 2021

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम हर साल नई ऊंचाइयां छू रहा है। भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ यहां पर्यटन के मौके खूब बढ़ेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार के साथ मिलकर इस पर काम कर रही है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने यहां 661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

Ayodhya Diwali 2021

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी अयोध्या में मौजूद हैं। यहां उन्होंने दीपोत्सव कार्यक्रम के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना की। रेड्डी ने कहा कि एक भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और यह काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। यहां दुनियाभर से करोड़ों लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि 2030 तक अयोध्या पूरी दुनिया में सबसे बड़ा पर्यटन शहर हो जाएगा।

अयोध्या में दिवाली उत्सव के दौरान विदेशी मेहमानों ने प्रभु राम, लक्ष्मण और माता सीता का स्वागत किया। वियतनाम, केन्या और त्रिनिदाद व टोबैगो के राजदूतों ने भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और माता सीता के चरित्र निभा रहे कलाकारों का राजतिलक किया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।