Jansandesh online hindi news

बस स्टेशन वहां बनेंगे जहां ring रोड राष्ट्रीय राजमार्गों को क्रास करेगी

 | 
बस स्टेशन वहां बनेंगे जहां ring रोड राष्ट्रीय राजमार्गों को क्रास करेगी

कानपुर

रमईपुर, रूमा, मंधना और सचेंडी के पास हाईवे किनारे रोडवेज बस स्टेशन बनाने के लिए अब नए सिरे से सर्वे होगा। ये बस स्टेशन वहां बनेंगे जहां ring रोड राष्ट्रीय राजमार्गों को क्रास करेगी। मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने एडीएम सिटी अतुल कुमार से कहा है कि वे एनएचएआइ से ring रोड का अलाइनमेंट ले लें और केडीए व राजस्व विभाग के अफसरों के साथ मौका मुआयना कर देख लें कि क्रास स्थल से एक किमी के दायरे में कहां-कहां भूमि उपलब्ध है। कोशिश है कि ग्राम समाज या केडीए की भूमि उपलब्ध हो जाए ताकि अधिग्रहण न करना पड़े और आसानी से बस स्टेशन बनकर तैयार हो जाएं।

झकरकटी बस स्टेशन पर बसों का भार कम करके जाम की समस्या को समाप्त करना चाहते हैं। अभी तो झकरकटी बस स्टेशन पर 12 सौ से अधिक बसें आती हैं। इस वजह से टाटमिल, झकरकटी पर जाम लगता है। जब रिंग रोड बन जाएगा तो कानपुर-इटावा, कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड, कानपुर-हमीरपुर हाईवे, कानपुर-प्रयागराज हाईवे और कानपुर-लखनऊ हाईवे एक दूसरे से जुड़ जाएंगे। ऐसे में रोडवेज बसों को शहर के अंदर आने की जरूरत नहीं होगी। वे बाहर ही बाहर आसानी से निकल जाएंगी। ऐसे में यह जरूरी होगी कि शहर के बाहर ही बस स्टेशन बनाए जाएं। रिंग रोड जीटी रोड को मंधना के रामनगर के पास, इटावा हाईवे को सचेंडी, हमीरपुर हाईवे को रमईपुर, प्रयागराज हाईवे को रूमा और लखनऊ हाईवे को आटा के पास क्रास करेगी। ऐसे में मंडलायुक्त की कोशिश है कि लखनऊ हाईवे को छोड़ अन्य सभी हाईवे पर शहर के बाहर रोडवेज बस स्टेशन बनाए जाएं। इन बस स्टेशनों को सिटी बसों से जोड़ दिया जाए ताकि जिन्हेंं बस पकडऩा हो या जो बाहर से आएं वहां से सिटी बसों से आएं और चले जाएं। पांच माह पहले एडीएम सिटी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सर्वे किया था तब अलाइनमेंट तैयार नहीं हुआ था। ऐसे में तय नहीं था कि रिंग रोड हाईवे को कहां-कहां क्रास करेगी। अब यह तय हो गया है।

इनका ये है कहना

  • नए अलाइनमेंट के आधार पर भूमि चिन्हित की जाएगी। जहां हाईवे को रिंग रोड क्रास करेगी वहां बस स्टेशनों की स्थापना बहुत ही जरूरी है। इसलिए प्रक्रिया तेज करने के लिए कहा है। - डा. राजशेखर, मंडलायुक्त
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।