Jansandesh online hindi news

सीएम ने गोरखपुर वासियो को दूसरे दिन भी दिये , 80 करोड़ की 133 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया

 | 
सीएम ने गोरखपुर वासियो को दूसरे दिन भी दिये , 80 करोड़ की 133 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया

गोरखपुर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में  महानगर, गोरखपुर ग्रामीण, पिपराइच , सहजनवा बांसगांव , खजनी विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यो में 80 करोड़ की लागत की 133 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया । विकास का लाभ किसी एक क्षेत्र, विधानसभा में कस्बे में नही बल्कि पूरे यूपी के विधानसभा, गांव और क्षेत्र में हो । ये इसका उदाहरण है केंद्र और प्रदेश सरकार विकास की योजनाओं को हर वर्ग के पास बराबरी के साथ लेकर जा रही है विकास का कोई विकल्प नहीं है किसी गांव और कस्बे में कोई योजना स्वीकृत होती है तो उसे हमें बिना किसी बाधा के पूरा होने देना चहिए क्योंकि ये योजनाएं किसी जाति, धर्म और मजहब के नाम पर नहीं होती उसका लाभ हर वर्ग को मिलता है । जब इसमें बाधा पहुंचाई जाती है, तो वो लेट होने के साथ उसका बजट भी बढ़ जाता है ।

बतादे कल भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर वासियों को कई परियोजनाओं का शिलान्यास किये थे । आज भी विभिन्न परियोजनाओं का।शिलान्यास तब हुआ है, जब कोरोना महामारी के बीच लाकडाउन में इनका लोकार्पण-शिलान्यास हुआ है यानी जीवन और जीविका को भी बचाना है हमें लोगों को इसके प्रति जागरूक करना होगा कोरोना कमजोर हुआ है खत्म नहीं हुआ है हमारे कोरोना वारियर्स, जनप्रतिनिधि और पार्षदों ने मिलकर काम किया है, जिससे यूपी में कोरोना न्यूनतम स्तर पर है हमें मास्क जरूर लगाना है सम्भव हो तो घर में भी लगाएं निगरानी समितियों ने गांव और पार्षद गण के सहयोग से बेहतर काम किया है हर लक्षण युक्त दवा दे दी गई कोरोना से जुड़े मामलों को चिन्हित करने के साथ टेस्ट और पॉजिटिव आने पर होम आइसुलेशन और अस्पताल पहुंचाने से हम उसकी जान बचा सकते हैं ।

 बतादे 27 जून से 4 श्रेणी में बच्चों की दवाई उपलब्ध कराई गई है नवजात, 5 साल तक के बच्चे को लिक्विड फार्म में दवा दी जा रही है मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से माता-पिता को कोरोना में खोने वाले बच्चों को 4 हजार रुपये प्रति माह देने के साथ शिक्षा और अन्य सुविधाएं भी दे रहे हैं । कोरोना में पति को खोने वाली महिलाओं को पेंशन के लिये फार्म भरवाने और उन्हें कहीं न कहीं समायोजित करने का सरकार प्रयास करेगी । समय पर दूसरी डोज समय पर लें बहुत सारे परिवारों के सामने संकट आया  ।  इस दौरान बहुत से लोगों ने असमय ही अपनों को खोया इस संकट की घड़ी में हर एक नागरिक को खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है । जब हम कोरोना से खुद को बचाने में लगे थे तो निगरानी समितियों ने उस दौरान बहुत अच्छा काम किया उनका सम्मान होना चाहिए कोरोना कम हुआ है इसका ये मतलब नहीं है कि हम लापरवाही करें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निःशुल्क वैक्सीन लगवा रही है ।

लोग एक वैक्सीन ले रहे हैं दूसरी नहीं ले रहे हमें लापरवाही नहीं करनी है कोरोना से बचाव के लिए हमें सभी को जागरूक करना होगा पहला डोज लेने वाले गोरखपुर में भी अधिक हैं । दूसरा डोज नहीं ले रहे हैं वे लापरवाही न करें , लापरवाही खतरनाक है । पहली दूसरी डोज लेने वालों में हल्का असर देखने को मिला है जीवन बचाने के साथ विकास भी करना है तीसरी लहर से बचने के लिए हम तैयारी कर रहे हैं बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए अभिभावकों का बूथ बनाया गया है  । 40 लाख कामगार और श्रमिक यूपी के गांव और कस्बे में आये उनके लिए स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम चलाया गया जिससे वो अपने घर से बाहर गए बगैर शासन की योजनाओं के तहत बैंकों से लोन दिलाकर उसे रोजगार से जोड़कर स्वावलंबी बनाने का कार्य चल रहा है सड़क, नाली के साथ मंदिर और पर्यटन विकास की योजनाओं का भी लोकार्पण-शिलान्यास हो रहा है
कोरोना पूरी तरह समाप्त नहीं होता है, यात्रा और बाहर जाने का कार्यक्रम हमें स्थगित करनी होगी कोरोना कालखण्ड में प्रभावित होने वाला कस्बा पटरी व्यवसाई भी है सरकार उन्हें मदद देगी इसका लाभ बहुत से पटरी व्यवसाई नहीं ले पाए आसानी से लोन लेने के लिये हमें ठोस कार्य योजना प्रस्तुत करनी होगी  विकास के लिए जितना पैसा जाता है वो पैसा जनता के हित के लिए इस्तेमाल होना चाहिए हमें इस पर ध्यान देना होगा गोरखपुर के लोगों की सभी मांग पूरी हुई है ।

एम्स और फर्टिलाइजर का उद्घाटन अक्टूबर में पीएम के हाथ से हो और इसे पूर्वांचल के लोगों को समर्पित कर दिया जाय एक मंदिर से अलग-अलग कार्य से लोग जुड़ते हैं  आने वाली पीढ़ी भी इस व्यवस्था पर गर्व करेगी उसकी देखभाल और साफ सफाई की व्यवस्था खुद देखना होगा सरकार पर ही निर्भर नहीं रहना होगा  पर्यटन को योजनाएं विकास तक सीमित नहीं होती है वहां पर्यटन और  रोजगार भी उपलब्ध किया जाता है।  इस दौरान महापौर सीताराम विधायक विपिन सिंह संगीता यादव सन्त प्रसाद सीतल पांडेय विमलेश पासवान महेन्द्र पाल सिंह महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चौधरी पूर्व महापौर  सत्या पांडेय डीएम के विजयेंद्र पांडियन सीडीओ इंद्रजीत सिंह एसएसपी दिनेश कुमार पी नगर आयुक्त अभिनाश सिंह सदर तहसीलदार डॉ संजीव  दिक्षित सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एव अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।