Jansandesh online hindi news

कोंग्रेस ने लखीमपुर खीरी के मुद्दे को ज़ोर शोर से उठाया

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के बाद से पीड़‍ितों के लिए लगातार न्‍याय की मांग उठ रही है
 | 
jpg फाइल
प्रियंका वाडर हुई गिरफ्तार

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के बाद से पीड़‍ितों के लिए लगातार न्‍याय की मांग उठ रही है। यूपी सरकार ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज किया है। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हुई है, जिस पर अपने वाहन से भीड़ को कुचलने का आरोप है। हालांकि केंद्रीय मंत्री ने आरोपों से इनकार किया है और कहा कि वाहन उनका ही है, पर इसमें बेटे की कोई भूमिका नहीं है। उस वक्‍त वह दूसरे कार्यक्रम में था। 

लखीमपुर हिंसा को लेकर सियासी घटनाक्रम भी तेज हो गए हैं। कांग्रेस ने इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया है। पीड़‍ितों से मिलने जा रहीं पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी को प‍ुलिस ने हिरासत में रखा हुआ है तो राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति सरकार ने नहीं दी है। कांग्रेस ने एक दिन पहले ही यूपी सरकार से इसकी अनुमति मांगी थी और इसके लिए जरूरी प्रबंध करने को कहा था। लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की जान गई है। 

केंद्रीय मंत्री अजय कुमार म‍िश्रा के बेटे पर पुलिस ने भीड़ को वाहन से कुचलने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है। वहीं केंद्रीय मंत्री ने बेटे पर लगे इन आरोपों से इनकार किया है। उन्‍होंने कहा कि कार उनकी ही है, लेकिन कार में उनका बेटा नहीं था। उन्‍होंने दावा किया कि कार पर पथराव हुआ, जिसमें ड्राइवर घायल हुआ और इसी क्रम में यह असंतुलित हो गई, जिससे मौके पर मौजूद कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए। उन्‍होंने इस मामले की 'निष्‍पक्ष' जांच की मांग की।    

  
 पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट किया, "अगर कल तक, किसानों की नृशंस हत्या के पीछे केंद्रीय मंत्री के बेटे को गिरफ्तार नहीं किया जाता है, और हमारी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को अवैध रूप से गिरफ्तार किया जा रहा है, किसानों के लिए लड़ाई जारी है, नहीं तो पंजाब कांग्रेस लखीमपुर खीरी की ओर मार्च करेगी!"


 

मृतक के परिजन को 45 लाख का मुआवजा

सोमवार को प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया। हिंसा में मारे गए 4 किसानों के परिवारों को 45-45 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। साथ ही उन लोगों को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा जो इस पूरे हिंसात्मक घटना में घायल हो गए थे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।