Jansandesh online hindi news

बांसी नदी में श्रद्घालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

यूपी-बिहार की सीमा बांसी धाम घाट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार की अहले सुबह से लाखों की संख्या में यूपी बिहार से पहुंचे श्रद्धालुओं ने बांसी नदी में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना करने के बाद संकल्प ले गौ दान किए। इस नहान मेले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या अधिक देखी गई। गुरुवार की शाम से ही दूर-दराज से श्रद्धालु जुटने शुरु हो गए थे।
 | 
बांसी नदी में श्रद्घालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

उपेंद्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर । जनपद के यूपी-बिहार की सीमा बांसी धाम घाट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार की अहले सुबह से लाखों की संख्या में यूपी बिहार से पहुंचे श्रद्धालुओं ने बांसी नदी में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना करने के बाद संकल्प ले गौ दान किए। इस नहान मेले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या अधिक देखी गई। गुरुवार की शाम से ही दूर-दराज से श्रद्धालु जुटने शुरु हो गए थे।

पंडाल में किया रात्रि विश्राम

 बृहस्पतिवार की शाम 5 बजे से श्रद्धालु बांसी नदी के दोनों तटों पर बने घाट पर पहुंचने लगे। सुबह के पांच बजते ही यूपी बिहार की सीमा पर दोनों तरफ श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लग गई।

ठंड पर आस्था भारी

श्रद्धालुओं के स्नान के बाद बाहर निकलते ही गौ दान व पूजा अर्चना की गई। इच्छा अनुसार दान दिया गया।इस ठंड में श्रद्धालु कंपकपा रहे थे। फिर भी स्नान व दान का कार्यक्रम यूं हीं चलता रहा।

आकर्षण का केंद्र बना झूला

बांसी मेले में बाहर से आए झूला, सर्कस, जादूगर आदि आकर्षण का केंद्र बने रहे। जिसमें खासकर बच्चों एवं युवाओं की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। वहीं देर रात तक झूला के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

राजनीतिक दलों का रहा सहयोग

बांसी मेले में आए श्रद्धालुओं के निशुल्क भोजन और विश्राम के लिए राजनीतिक दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें विधानसभा पडरौना के कांग्रेसी नेता मनीष जयसवाल मंटू की तरफ से बांसी घाट पर स्नान करने आए श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क भोजन और ठहरने की व्यवस्था की गई थी।

मेडिकल टीम रही तैनात

बांसी मेले में आए श्रद्धालुओं तबीयत बिगड़ने पर जनक फाउंडेशन के तरफ से बांसी चौकी पर कैंप लगाकर मेले में आए श्रद्धालुओं में नि:शुल्क दवा  वितरण किया गया। इस दौरान समाजसेवी संतोष जायसवाल, मंटू जायसवाल,शुभम जायसवाल,सुमित चौरसिया अभिषेक केशरवानी,बंटी गुप्ता कैलाश जयसवाल किशन जयसवाल आदि मौजूद रहे।

प्रशासन की रही कड़ी चौकसी

ऐतिहासिक बांसी मेले को लेकर स्थानीय बासी पुलिस द्वारा विशेष चौकसी बरती गई। इस दौरान महिला पुलिस व पुरुष पुलिस को मेले में तैनात किया गया था। पुलिस प्रशासन के डर से शराब का सेवन करने वालों में भय का आलम रहा। मेले में आए लोग यूपी में पहुंचकर शराब का सेवन करने के बाद बिहार के सीमा पर पुलिस की तैनाती को देखकर सीमा पार करना मुनासिब नहीं समझे। एसडीएम सदर पडरौना ने  पुलिस टीम के साथ मेले में गश्त लगाते रहे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।