Jansandesh online hindi news

धूमधाम से हुई नवरात्रि की भव्य शुरुआात, कंचौसी में की गई नौ देवियों की स्थापना
 

 | 
धूमधाम से हुई नवरात्रि की भव्य शुरुआात, कंचौसी में की गई नौ देवियों की स्थापना

रिपोर्ट अभिमन्यु शुक्ला जिला ब्यूरो

औरैया

कंचौसी/औरैया - आखिर कोविड 19 की बजह से लगातार संघर्ष करते हुए देश वासियों को  धूमधाम व हर्षोल्लास से नवरात्रि का पावन पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।सहार ब्लॉक के कस्बा कंचौसी में माता रानी के भत्तों ने एक सप्ताह पहले से ही साफ सफाई ब अन्य तैयारियां शुरू कर दीं। कस्बे में कई जगह मां दुर्गा के पंडाल सजाए गए, जिनमें सुसज्जित मूर्तियों को स्थापित किया गया।नवरात्रि के पहले दिन नहर बाजार स्थित भोले बाबा मंदिर प्रांगण में मां शैलपुत्री की संध्या आरती से पहले कलश यात्रा निकाली गई । इस कलश यात्रा में सैकड़ों माताओं बहनों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

मालूम हो कि कस्बा कंचौसी में लगभग पंद्रह वर्षों से नवरात्रि के दिनों में विशाल पंडाल सजाकर नौ दिनों तक मां की भव्य आरती का आयोजन होता चला आ रहा है। कोरोना काल में इन आयोजनों को बंद रखा गया था।।कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया की नव रात्रि के समापन के बाद विशाल दुर्गा जागरण वा भंडारे के रूप में समस्त नगर वासियों को प्रसाद ग्रहण कराया जाएगा।इन सभी मां भक्तों की ओर से सभी देश वासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।इस संबध में दुर्गा महोत्सव कार्यक्रम के अध्यक्ष अनुपम गुप्ता ने बताया कार्यक्रम में कोविड -19 को ध्यान में रखते हुए पंडाल को बड़ा रूप दिया गया है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही मां दुर्गा महोत्सव संपन्न होगा।

कार्यक्रम के संरक्षक राजकुमार दुबे मझले पंडित ने बताया कि कार्यक्रम में समस्त व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है,महाआरती के दौरान माताओ बहिनो के लिए विशेष प्रबंध किए गए है,चारो तरफ बेरिकेटिंग करवा दी गई है,कमेटी द्वारा मॉस्क ,व सैनीटाइजर की भी व्यवस्था कर दी गई,आस पास रात्रि के दौरान प्रत्येक गली में लाइट का भी प्रबन्ध किया गया है,नौ देवियों को खुले मैदान में बड़ा पंडाल लगाकर सुव्यवस्थित किया गया है,सुरक्षा की दृष्टि से एक टीम गठित कर दी गई है,जिसका कार्य होगा कि पंडाल के चारों तरफ घूमकर महिलाएं पुरुषों को सुरक्षा कवच के रूप में सुरक्षा प्रदान करेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।