Jansandesh online hindi news

Health ATM News : अब सरकारी अस्पतालों में लगेगा हेल्थ एटीएम, 59 तरह की जांचे बिल्कुल मुफ्त 

योगी सरकार लगातार राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है. यूपी में जल्द शुरू होंगे हेल्थ एटीएम, युवाओं को रोजगार भी मिलेगा, यूपी के नौ जिलों में बनकर तैयार नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण होने वाला है. इसके ​अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अब हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे. इन हेल्थ एटीएम के जरिए ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, पल्स रेट व शरीर में आक्सीजन की मात्रा सहित 59 तरह की जांच लोग मुफ्त में करवा सकेंगे. 

 | 
अब सरकारी अस्पतालों में लगेगा हेल्थ एटीएम, 59 तरह की जांचे बिल्कुल मुफ्त 
 

लखनऊ: योगी सरकार लगातार राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है. जल्द ही यूपी के नौ जिलों में बनकर तैयार नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण होने वाला है. इसके ​अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अब हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे. इन हेल्थ एटीएम के जरिए ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, पल्स रेट व शरीर में आक्सीजन की मात्रा सहित 59 तरह की जांच लोग मुफ्त में करवा सकेंगे. 

इन मशीनों को संचालित करने के लिए ट्रेंड टेक्नीशियंस को तैनात किया जाएगा. जल्द ही राज्य के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर हेल्थ एटीएम की सुविधा होगी. डॉक्टर्स डेली कंसंल्टेंसी के माध्यम से सीधे हेल्थ एटीएम से जुड़ सकेंगे. लोगों को ओपीडी जैसी सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू की जाए.


हेल्थ एटीएम मशीनों की मदद से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी अपनी जांच कराने में सहूलियत होगी. उधर डाक्टरों से चिकित्सीय परामर्श भी मिलेगा. जांच के आधार पर बीमारी का इलाज होगा और लोगों का डाइट चार्ट तैयार कराया जाएगा. मानसिक तनाव दूर करने के तरीके भी डाक्टर बताएंगे. हेल्थ एटीएम मशीनों को चलाने के लिए तकनीशियनों की जरूरत होगी. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

हेल्थ एटीएम तत्काल इलाज के लिए यह टेलीकंसल्टेशन व डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को टेक्नोलाजी के माध्यम से जोड़ता है. यह एक हेल्थ केयर डिलीवरी प्लेटफॉर्म है. इस पर न सिर्फ बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबालिक एज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, शरीर के तापमान की ही नहीं, तत्काल बॉडी स्क्रीनिंग के लिए 16 पैरामीटर की जांच हो सकेगी.

इसमें शुगर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल और कई तरह के रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, डेंगू, मलेरिया, गर्भावस्था, टाइफाइड, एचआइवी, ईसीजी, डिजिटल स्टेथोस्कोप, डर्मास्कोप व आटोस्कोप जैसे टेस्ट भी हो सकेंगे.