Jansandesh online hindi news

प्रशिक्षण में 18 मतदान कार्मिक अनुपस्थित पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश।

 | 
फोटो

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

       सुलतानपुर 10 जून/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन-2021 में लगे मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में गुरूवार को दो पाली में प्रथम पाली पूर्वाह्न 10 बजे से 12 बजे तक एव द्वितीय पाली अपराह्न 1 बजे से 3 बजे तक आयोजित किया गया। डीएम ने प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी मतदान कार्मिक इस उपचुनाव को सावधानी पूर्वक व दिए गए निर्देशों के क्रम में सम्पन्न करायें। 
       जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गुप्ता ने बताया कि मतपत्रों के पीछे सुभिन्नक चिह्न लगाकर उसकी प्रविष्टियों को भरते हुए पीठासीन अधिकारी को हस्ताक्षर करना है। यदि किसी मतदेय स्थल पर किसी पद के एक से अधिक वार्डों का चुनाव हो रहा हो, तो मतदाता को मतपत्र देते समय ध्यान रखेंगे कि संबंधित वार्ड के मतदाता को संबंधित वार्ड का ही मतपत्र देंगे। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर मतदान प्रक्रिया से संबंधित तैयार किए गए वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किया गया है, जिसे सभी मतदान कार्मिक वीडियो को देखकर मतदान प्रक्रिया की बारीकी को समझ लें।  
       मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने सभी मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि समय से आप सभी पार्टी रवानगी स्थल पर पहुँच कर निर्वाचन सामग्री प्राप्त कर उसका मिलान दी गयी लिस्ट से भली प्रकार कर लेंगे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराना हम सभी का लक्ष्य है।
      प्रशिक्षण के व्यवस्थापक जिला विकास अधिकारी व स्टेट मास्टर ट्रेनर डाॅ0 डी0 आर0 विश्वकर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 672 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण हेतु बुलाया गया था, जिसमें से 654 मतदान कर्मी उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि कुल 18 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे, इनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु इनके विभाग को पत्र भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदाता के बायें हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाई जायेगी। प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता की पहचान करने के बाद निर्वाचक नामावली में पुरुष मतदाता होने पर नाम के नीचे लाइन खीचेंगे तथा महिला मतदाता होने पर नाम के नीचे लाइन खींचने के साथ ही साथ नाम के बायें तरफ सही का निशान भी लगायेंगे
       जिला प्रशिक्षण अधिकारी डाॅ0 संतोष गुप्ता ने सभी मतदान कार्मिकों से मास्क लगाकर मतदान प्रक्रिया में भाग लेने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि प्रपत्र 40 रिसीट मेमो के अनुसार लिफाफें तैयार करेंगे।  मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने बताया कि प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता सूची व अमिट स्याही के प्रभारी होंगे। द्वितीय मतदान अधिकारी मतपत्र व एरोक्रास मार्क रबर स्टैम्प के प्रभारी होंगे। इसी प्रकार तृतीय मतदान अधिकारी मतपेटी के प्रभारी होंगे स मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि पार्टी रवानगी स्थल पर ही प्राप्त सामग्री का मिलान प्रपत्र 41क की सूची से कर लेगें, जो लोग पोलिंग एजेंट बनना चाहते हैं वो प्रपत्र 24 को भरकर मतदान प्रारंभ होने के 20 मिनट पूर्व मतदेय स्थल पर आ जायेंगे। 
       उन्होंने पीठासीन अधिकारी की डायरी व मतपत्र लेखा को भरने पर विस्तार से चर्चा की। राम किशोर व धवल प्रकाश ने मतपेटी के सीलिंग प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की।  प्रशिक्षण की पूरी तैयारी डाॅ0 जनार्दन राय द्वारा की गयी।