Jansandesh online hindi news

ग्रामीण पत्रकारो की पत्रकारिता सर्वदा रही हैं सहरानीय

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएन उत्तर प्रदेश का जनपदीय अधिवेशन स्थानीय नगर के शिवराम पैलेस के हाल में सम्पन्न हुआ। जिसकी अध्यक्षता प्रान्तीय कार्य समिति के सदस्य ओमप्रकाश द्विवेदी ने कियाकुशीनगर के जिला अध्यक्ष शैलेश कुमार उपाध्याय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।संचालन अनूप मिश्रा ने किया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि सांसद विजय कुमार दूबे व मुख्यवक्ता प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार रहें। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन व मॉ शारदे की प्रतिमा पर पुष्पपार्जन से हुआ।
 | 
ग्रामीण पत्रकारो की पत्रकारिता सर्वदा रही हैं सहरानीय

उपेंद्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएन उत्तर प्रदेश का जनपदीय अधिवेशन स्थानीय नगर के शिवराम पैलेस के हाल में सम्पन्न हुआ। जिसकी अध्यक्षता प्रान्तीय कार्य समिति के सदस्य ओमप्रकाश द्विवेदी ने कियाकुशीनगर के जिला अध्यक्ष शैलेश कुमार उपाध्याय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।संचालन अनूप मिश्रा ने किया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि सांसद विजय कुमार दूबे व मुख्यवक्ता प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार रहें। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन व मॉ शारदे की प्रतिमा पर पुष्पपार्जन से हुआ। तदोपरान्त मुख्य अतिथि व अति विशिष्ट अतिथिगण का स्वागत  जिलाध्यक्ष शैलेश कुमार उपाध्याय व उनकी टीम के द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त विशिष्टजनों का सम्मान किया गया। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए विधान परिषद सदस्य रामअवध यादव ने कहा कि जनपद में पत्रकारिता का ककहारा अपने आदरणीय गुरू ओमप्रकाश दूबे के द्वारा सिखने का मिला उन्होंने ही आज मूझे इस शीर्ष पर पहुंचने का कार्य कियें। उनकी पत्रकारिता की ताकत का दिखाया हुआ रास्ता हैं जिस पर मैं चलकर इस मुकाम को हासिल किया हूं। उन्होंने कहा कि जनपद की ग्रामीण पत्रकारो की पत्रकारिता सर्वदा सहरानीय रही हैं।

 उत्तर प्रदेश के बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री राजेश्वर सिंह ने पत्रकारिता के क्षेत्र में जहां ग्रामीण पत्रकारोे की पत्रकारिता की सहराना की वहीं उन्होनें ग्रामीण पत्रकारिता के जरिए प्रदेश सरकार के नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका की भूरि-भूरि प्रशन्नसा की। उन्होंने प्रदेश के मुखिया योगी महाराज  को धन्यावाद ज्ञापित किया जिन्होंने पत्रकारों के हित के लिए समय-समय पर कदम उठाया और पत्रकारों की हित की बात सोचते हैं तदनुरूप पत्रकारों  के हित में ठोस कदम भी उठाते हैं।

    अपर जिलाधिकारी वित्त एवं प्रशासन देवी दयाल वर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान दौर में शोसल मीडिया आ जाने से शीघ्र ही खबरे वायरल हो जा रही हैं लेकिन कही-कही उसमें ऐसी खबरे आ जा रही हैं जो बिल्कुल ही गलत हैं और उसे कानून व्यवस्था भी बिगड़ने की स्थिति बन जा रही हैं वहीं दूसरे तरफ मीडिया से आम जन का जो विश्वास हैं वह टूटने के कागार पर हो जा रहा हैं। इसलिए हमेशा जो भी खबरे हैं उसको सही जानकर उसके तथ्यों से अवगत होकर तब लिखा जाय। प्रिन्ट मीडिया ने आज भी जो खबरे हैं वह तथ्य परक रहती हैं। उन्होंने पत्रकारों से कोविड के बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल का पालन करने एवं मतदाता जागरूकता ने सहयोग करने की अपील की।

   प्रसिद्ध सामाज सेवी व चिकित्सक डॉ० अरूण कुमार गौतम ने कहा कि आज जनपद में ग्रामीण पत्रकारिता की पहचान ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन ने दी हैं। ग्रामीण पत्रकार ऐसे हैं जो आज भी अपनी लेखनी से सच को दिखाने की कार्य करते हैं। उन्होंने ग्रापएं के संस्थापक अध्यक्ष व वर्तमान अध्यक्ष के कार्जो की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

  ग्रापएं के प्रदेश महासचिव महेन्द्रनाथ सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्रामीण पत्रकार को जनपद में प्रतिष्ठापित करने के लिए पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश द्विवेदी ने जो प्रयास और मेहनत किया था उसकी देन हैं जनपद में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन सशक्त और मजबूती के साथ अपनी उद्देश्यों की और अग्रसर हैं और प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किये हुए हैं। उन्होंने सांगठनिक प्रकरणों की भी चर्चा की तथा सदस्यता फार्म हर हालत में 31 मार्च 2022 तक हर हालत में प्रदेश को भेज दें। वहीं बगहा जिलाध्यक्ष विनोद राय के कार्यकारणी का अनुमोदन किया। और इस तरफ बिहार प्रान्त में भी ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की पहली जिला ईकाई घोषित हो गयी।

   ग्रापएं के प्रदेश उपाध्यक्ष कैप्टन विरेन्द्र प्रताप सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि पत्रकारिता जोखिम भरा कार्य हैं। इसके लिए हमें पत्रकार शब्द की विसद व्याख्या पर ध्यान देना चाहिए। पत्रकारों को पवन गति से तेज, सबकी रक्षा, समय का ज्ञान और सार्थक रिपोर्टिंग पर ध्यान देना चाहिए। कभी भी एक पक्षीय खबर पर बल नहीं देना चाहिए।

   प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने अपने सम्बोधन में पत्रकारिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आजादी के पूर्व की पत्रकारिता और आज की पत्रकारिता में बहुत अन्तर हो गया हैं। पहले पत्रकारिता मिशन का लेकिन वर्तमान दौर की पत्रकारिता बिल्कुल बदल चुकी हैं जहां एक तरफ ग्रामीण पत्रकार वास्तविक घटना को लिखना चाहते हैं सही खबर देते हैं वहीं आफिसों में बैठे मीडिया कर्मी मालिकानों के दिशा निर्देश के अनुसार खबरों को संसोधित करते रहते हैं। तमाम ऐसे जगह हैं जहां ग्रामीण पत्रकार तो सही खबर भेजता हैं लेकिन उसे अखबारों में जगह देने से परहेज करते हुए उल्टे ही पत्रकार पर दोषा रोपण कर देते हैं। वर्तमान दौर में अखबार का मिशन बदलता जा रहा हैं ऐसे परिस्थिति में वर्तमान दौर की पत्रकारिता बड़ा ही दुरूह हो गयी हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारे जो भी पत्रकार हैं कभी भी एक पक्षीय खबर न लिखें। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता हैं खबर सच होते हुए भी पत्रकार को कानूनी दफाओं में फस जाना पड़ता हैं और ऐसी परिस्थिति में अखबार भी उसका साथ नहीं देता हैं। ऐसी परिस्थिति में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन तो उन  पत्रकारों के साथ खड़ा हैं लेकिन कोशिश हो की ऐसी नोबत नहीं आय।

  मुख्य अतिथि सांसद विजय दूबे ने पत्रकारिता प्रकरण पर विसद चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारिता ही हैं जो सरकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाती हैं और जनता उससे अवगत होती हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि आज पत्रकारों की ही देन हैं कुशीनगर जैसे मृत एयरपोर्ट जीवन्त हो गया और विश्व छितीज पर एक स्थान बना लिया। इससे कुशीनगर जनपद का नाम रोशन हुआ हैं और यहां के पत्रकारों का मस्तक भी ऊंचा हुआ हैं। उन्होंने कहा कि मूझे आज इस मुकाम पर पहुंचाने में जनपद के  पत्रकारों की भूमिका अहम रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहें पत्रकारों के लिए सदा में खड़ा हूं । जिला सम्मेलन को डॉ० संजय मिश्र प्रख्यात विद्दवान ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारणी के समप्रेक्षक त्रिलोकीनाथ पाण्डेय, कोषाध्यक्ष छोटेलाल पाल, संस्थापक सदस्य डॉ० विजय सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि मनीष जायसवाल, युवा सामाज सेवी मन्टू जायसवाल, प्रधानाचार्य शैलेन्द्र दत्त शुक्ल, सामाज सेवी महेश्वर प्रताप शाही, डॉ० वैभव गौतम, डॉ० सुनीता पाण्डेय, सामाज सेवी दीप नारायण अग्रवाल, सिधुआ स्थान के महंथ योगेश्वरनाथ, पूर्व ब्लाक प्रमुख विक्रमा यादव, ग्रापएं जिलाध्यक्ष क्रमश: मिर्जापुर देवेन्द्र मिश्र, भदौही अमृतलाल अग्रहरी, कानपुर रामचरित्र, महाराजगंज अजय जायसवाल आजमगढ़ ब्रजभूषण उपाध्याय, गाजीपुर प्रतिनधि रामजन्म कुशवाहा, मंडल अध्यक्ष गोरखपुर जयप्रकाश गोविन्द राव, मंडल आजमगढ़ उपाध्यक्ष प्रदीप राय व मऊ के पत्रकार मंडल गोरखपुर उपाध्यक्ष डॉ० नीलेश मिश्र, लाल साहब राव, मंत्री अजय कुमार सिंह, अभिषेक शाही, रामरेखा सिंह, बृजबिहारी त्रिपाठी, संजीव मिश्रा आदि उपस्थित रहें।

    सम्मेलन को सफल बनाने में कुशीनगर जनपद ईकाई के तहसील अध्यक्ष क्रमश: हरिशकंर चौबे, महेन्द्र पाण्डेय, कृष्ण मोहन पाण्डेय, अशोक कुमार, अभिषेक पाण्डेय, पारसनाथ पाण्डेय के अतिरिक्त प्रभुनाथ गुप्त, सतीशचन्द्र दूबे, सुमंत दूबे, मोहन पाण्डेय, संगम पाण्डेय, अखिलेश तिवारी, नथुनी चौबे, ब्लाक अध्यक्ष उमेश पाण्डेय, अमरनाथ पाण्डेय, कृष्णनन्दन प्रसाद, गौतममुनी तिवारी, गिरिजेश मल्ल, फैजुल हक, सुरेन्द्र राय, अंजनी सिंह, सत्यप्रकाश मिश्र, ओमप्रकाश पाण्डेय, गुरूदत्त गिरी, फणेन्द्र पाण्डेय आदि का योगदान महत्वपूर्ण रहा। जिलाध्यक्ष शैलेश उपाध्याय के परिश्रम के कारण सम्मेलन सफल हुआ जिसकी सभी वक्ताओं ने अपने सम्बोधन में उल्लेख किया।

  इस अवसर पर जनपद से आये हुए ग्रामीण पत्रकार भारी संख्या में उपस्थित रहें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।