Jansandesh online hindi news

कुशीनगर में मिट्टी से बने दीपक बनी दीपावली पर पहली पसंद

 | 
कुशीनगर में मिट्टी से बने दीपक बनी दीपावली पर पहली पसंद
रिपोर्टर उपेन्द्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर। दीपावली से पूर्व हर साल उम्मीद के साथ इस बार भी स्थानीय मिट्टी से दीपक तैयार करने वालों ने शहर में अपने स्टाल सजा दिए हैं। दीपावली पर्व को अब करीब तीन दिन तक ही समय रह गया है। पर्व से पहले अच्छी बिक्री हो जाए और ग्राहकों को पहले ही पता चल जाए कि इस बार भी दीपावली पर चाइनीज रोशनी की बजाय पारंपरिक दीपकों से की जानी है, इसी उम्मीद के साथ शहर के कई हिस्सों में मिट्टी के बने दीपकों के स्टाल सजे हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए दीपक बनाने वाले कारीगरों ने भी विशेष रंग और डिजाइन किए हैं। जिन पर नजर पड़ते ही ग्राहक आकर्षित होकर उसे खरीदने के लिए मजबूर हो सके।

कुशीनगर में मिट्टी से बने दीपक बनी दीपावली पर पहली पसंद
कुशीनगर में मिट्टी से बने दीपक बनी दीपावली पर पहली पसंद

पडरौना शहर के गुदरी बाजार के लोग मिटटी के दीपक तैयार करके दीपावली पर बिक्री करते हैं। इस समय सिर्फ दीपावली पर ही दीपक बनाने वाले को इसकी बिक्री होती है। दरअसल अब एक बड़े प्रचार एवं जागरूकता के चलते लोग चाइनीज सामान का वहिष्कार करने लगे हैं। जिससे पारंपरिक दीपकों की बिक्री अब बढ़ रही है।

दीपावली के उपलक्ष्य में शहर से सटे गांव सिधुआं मिश्रौली निवासी सुग्रीव प्रजापति,बिल्गु प्रजापति, हीरामन प्रजापति,झब्बर प्रजापति, राजकुमार प्रजापति के परिवार के सदस्यों में पंकज, उपेन्द्र,मन्नु अपने घर पर दीपक तैयार करके स्टाल शहर से लेकर देहात में लाकर बेच रहे हैं। इस बार उनकी बिक्री में इजाफा हो रहा है,लोग अब मिट्टी के दीपक पसंद कर रहे हैं,इसका कारण चाइनीज सामान का बहिष्कार करने का मोदी सरकार का प्रचार भी काम कर रहा है,अब लोग इन्हें अपनाने लगे हैं। पिपरा सोभमल्ल निवासी मुखलाल प्रजापति ने बताया कि उनकी रोजी रोटी इसी से ही चलती है,जो पिछले कुछ वर्ष तो इस धंधे पर निर्भर रहना मुश्किल हो गया था,लेकिन अब उम्मीद बनने लगी है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।