Jansandesh online hindi news

लखीमपुर हिंसा - वो 10 खास बातें जो इस हिंसा से जुडी है, जानिए वो बातें 

 | 
लखीमपुर हिंसा - वो 10 खास बातें जो इस हिंसा से जुडी है, जानिए वो बातें 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों पर गाड़ी चढाने के बाद पूरा प्रदेश हाई अलर्ट पर है। खीरी से सांसद और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव बनबीरपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का रविवार को कार्यक्रम था। डिप्टी सीएम के रूट पर कुछ किसान काले झंडे लेकर खड़े थे, तभी एक काली जीप ने कुछ किसानों को टक्कर मार दी। इसमें चार किसानों की मौत हो गई, इसके बाद भड़की हिंसा में चार BJP कार्यकर्ता मारे गए।

जानिए कल से अब तक क्या-क्या हुआ…

1- किसानों ने हेलीपैड साइट पर किया कब्जा
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के आने की सूचना मिलते ही किसानों ने महाराजा अग्रसेन स्पोर्ट्स ग्राउंड में हेलिपैड साइट पर कब्जा कर लिया। इस कारण डिप्टी सीएम के कार्यक्रम में बदलाव किया गया और फिर वह लखनऊ से सड़क मार्ग से लखीमपुर पहुंचे।

2- हाथों में काले झंडे लेकर पहुंच गए किसान
इसके बाद किसानों ने तिकुनिया में केशव प्रसाद मौर्य के स्वागत में लगे होडिंर्ग्स उखाड़ दिए। आसपास के जिलों के किसान इकठ्ठा होकर टेनी और केशव को काले झंडे दिखाने के लिए तिकुनिया-बनबीरपुर मोड़ पर पहुचं गए।

3- किसानों ने मंत्री के बेटे पर लगाए गंभीर आरोप
किसानों का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे अशीष मिश्र उर्फ मोनू और उसके समर्थकों ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गाड़ियां चढ़ा दीं। इसके बाद किसानों ने मोनू की गाड़ी समेत तीन गाड़ियों को फूंक दिया।

4- भारी फोर्स तैनात, जांच टीम भेजी गई
तनाव को देखते हुए जिले में केंद्रीय बलों की पांच और पीएसी की तीन कंपनियां तैनात की गई हैं। एहतियात के तौर पर जिले में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। घटना के कारणों की जांच के लिए सरकार ने अफसरों की एक टीम लखीमपुर भेज दी है। टीम में अपर मुख्य सचिव (कृषि) देवेश चतुर्वेदी, एडीजी (एलओ) प्रशांत कुमार, लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार और आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह शामिल हैं।

5- मंत्री बोले- मेरा बेटा मौजूद नहीं था
गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र ने कहा है कि किसानों के प्रदर्शन में शामिल कुछ तत्वों ने भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं, एक चालक को पीट-पीटकर मार डाला। उन्होंने कहा कि घटनास्थल के पास मेरा बेटा मौजूद ही नहीं था, इसके वीडियो साक्ष्य हैं। उन्होंने यह दावा भी किया कि भाजपा कार्यकर्ताओं की कार पर पथराव किया गया जिससे वाहन पलट गया और 2 लोगों की दबकर मौत हो गई।

6- आशीष मिश्र का बयान
संयुक्त किसान मोर्चे के फायरिंग और गाड़ी चढ़ाने के आरोपों पर बोलते हुए आशीष मिश्र ने कहा कि जब मैं वहां था ही नहीं, तो मैंने गाड़ी कैसे चढ़ा दी। मैं उस समय कार्यक्रम स्थल पर मौजूद था। उन्होंने कहा कि वे वहां पर मौजूद थे, इसका कोई प्रमाण नहीं है। आशीष मिश्र का यह भी कहना है कि गाड़ी उनका ड्राइवर चला जा रहा था।

7- किसान नेता राकेश टिकैत पहुंचे, प्रियंका हिरासत में
किसान नेता राकेश टिकैत सोमवार तड़के ने लखीमपुर पहुंच गए। वहां उन्होंने मृतक किसानों के अंतिम दर्शन किए। उधर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी और बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्र लखीमपुर पहुंचकर किसानों से मिलेंगे। उधर, लखीमपुर जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को पुलिस ने रास्ते से हिरासत में ले लिया है। बाकी नेताओं के घर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

8- किसानों ने देशभर में प्रदर्शन का किया ऐलान
किसानों की मौत से गुस्साए संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को देशभर में प्रदर्शन का ऐलान किया है। मोर्चा के मुताबिक देशभर में जिलाधिकारियों और आयुक्तों के कार्यालयों के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा। किसान नेता योगेंद्र यादव और दर्शन पाल सिंह ने घटना की जांच उत्तर प्रदेश प्रशासन की जगह सुप्रीम कोर्ट के पदस्थ न्यायाधीश से करवाने की मांग की है।

9- CM योगी ने की शांति की अपील
पूरे मामले पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी करके कहा कि क्षेत्र के लोगों से अपील है कि वे घरों में रहें और किसी के बहकावे में न आएं। मौके पर शांति व्यवस्था कायम रखने में योगदान दें। किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच और कार्रवाई का इंतजार करें। योगी के मुताबिक सरकार इस घटना के कारणों की तह में जाएगी और घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

10- देर रात मंत्री के बेटे पर हुई FIR
अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। लखीमपुर के तिकुनिया थाने में उनके खिलाफ हत्या, आपराधिक साजिश, दुर्घटना और बलवा की धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। यह एफआईआर बहराइच नानपारा के जगजीत सिंह की तहरीर पर दर्ज की गई हे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।