Jansandesh online hindi news

वायरल फीवर व डेंगू से हाहाकार, जिले के कल्याणपुर क्षेत्र के कुरसौली गांव में अबतक 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि

 | 
वायरल फीवर व डेंगू से हाहाकार, जिले के कल्याणपुर क्षेत्र के कुरसौली गांव में अबतक 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि

कानपुर में इन दिनों वायरल फीवर व डेंगू से हाहाकार मचा हुआ है. जिले के कल्याणपुर क्षेत्र के कुरसौली गांव में अबतक 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, चार लोगों की हालत बिगड़ने से मौत भी हो चुकी है. गांव में करीब 200 लोग बुखार से पीड़ित हैं. यहां के बिगड़ते हालातों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां डेरा डाला हुआ है. स्वास्थ्य विभाग की टीम संदिग्धों के सैंपलों की जांच करने में जुटे.

वायरल वार्ड में तब्दील हुआ गांव हर एक घर
कुरसौली गांव के हर घर को बुखार ने अपनी जद में ले रखा है. यहां का प्रत्येक घर वायरल बुखार के वार्ड के रूप में नजर आ रहा है. हर घर में बुखार के दो -तीन मरीज मौजूद है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों की देखभाल कर रही है व उन्हें पर्याप्त दवाएं मुहैया कराई जा रही हैं.  गांव के प्राथमिक विद्यालय को अस्थाई अस्पताल ‌में तब्दील कर दिया गया है. यहां पर अस्पतालों की ओपीडी जैसा नजारा दिख रहा है. गांव में मिलने वाले डेंगू के संदिग्ध मरीजों की यहां जांच की जा रही है. साथ ही गंभीर लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

चार मौते से गांव में गमगीम माहौल, पसरा सन्नाटा
गांव में डेंगू से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. एक ही गांव में चार मौते होने से माहौल गमगीन बना हुआ है. डेंगू से डर से लोग अपने-अपने घरों में दुबके हुए हैं. जिसके चलते गांव की गलियां में सन्नाटा पसरा हुआ है. इसके अलावा करीब दो दर्जन घरों में ताले भी लट लटके हुए हैं. लोग डेंगू के डर से गांव छोड़कर पलायन कर गए हैं या फिर पूरा का पूरा परिवार अस्पताल में भर्ती हैं.

एंटीलार्वा का किया जा रहा छिड़काव

गांव में मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों के घरों में मौजूद गमलों व कूलर व फ्रिज में जमा पानी को निकलवाकर दवा का छिड़काव कर रही है. इसके अलवा पूरे गांव में लगातार फांगिग की जा रहा है. वहीं, गांव के लोगों से मच्छरजनित बीमारियों से बचने से लिए जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की जा रही है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।