Jansandesh online hindi news

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास में साबित होगा मील का पत्थर... मुख्यमंत्री

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन
 | 
फोटो

 प्रधानमंत्री जी ने 22,500 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित 341 किमी0 मीटर लम्बे लखनऊ से गाजीपुर तक के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का बटन दबाकर किया लोकार्पण।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के लोगों के लिये जीवन रेखा के साथ-साथ भाग्य रेखा के रूप में भी होगा साबित।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास के साथ-साथ रोजगार सृजन में वरदान होगा साबित।

देश के विकास के लिये कनेक्टविटी होना आवश्यक-मा0 प्रधानमंत्री।

प्रदेश में तेजी से हो रहे चहुमुखी विकास में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एक और कड़ी के रूप में।

          सुलतानपुर 16 नवम्बर/मा0 प्रधानमंत्री, भारत सरकार नरेन्द्र मोदी मंगलवार को जनपद सुलतानपुर के तहसील जयसिंहपुर क्षेत्र में अरवलकीरी करवत में आयोजित एक ऐतिहासिक भव्य कार्यक्रम में 22500 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित 341 किमी0 मीटर लम्बे व 6 लेन का लखनऊ से गाजीपुर तक के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का बटन दबाकर लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अनुमानित लागत से कम तथा निर्धारित समय से भी कम समय में बनकर तैयार हो गया। उन्होंने कहा कि 03 वर्ष पहले जुलाई, 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का मेरे द्वारा शिलान्यास किया गया था, उस समय मैने यह सोंचा भी नहीं था कि इतने कम समय में उसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से मैं खुद उतरते हुए इसका लोकार्पण करूंगा। यह उत्तर प्रदेश सरकार के कार्य क्षमता एवं कार्य के प्रति समर्पण का हीं परिणाम है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के लिये लाइफ लाइन ही नहीं बल्कि पूर्वांचल के लिये भाग्य रेखा भी सिद्ध होगा।

          मा0 प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि इससे पूर्वांचल के त्वरित आर्थिक विकास के साथ-साथ यहां लोगों के रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में और कई एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है, जिससे प्रदेश में जनपदों की कनेक्टविटी बढ़ने के साथ-साथ प्रदेश का तेजी से आर्थिक विकास एवं लोगों को रोजगार मिलने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लाभ गरीब, मध्यम वर्ग, किसान, व्यापारी, श्रमिक, उद्यमियों को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इससे किसान, युवा सहित अन्य लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण हो जाने से दिल्ली एवं बिहार को आने-जाने वालों को भी सुविधा मिलेगी और कम समय में आसानी से अपने गनतव्य तक पहुँच सकेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से न केवल उन 09 जिलों को लाभ होगा, जहां से यह एक्सप्रेस-वे गुजरता है, बल्कि यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को भी जोड़ने का कार्य करेगा, जहां पर विकास की अपार सम्भावनाएँ हैं। मा0 प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य में यहां लाखों, करोड़ों का उद्योग लगाये जाने का कार्य होगा, जिससे लोगों की आय बढ़ने के साथ-साथ नवयुवकों को रोजगार भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कई अन्य एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर कार्य चल रहा है, जिसमें बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे सहित कई अन्य मार्गों पर द्रुतगति से कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि जहां पर कनेक्टविटी अच्छी होती है, अच्छी सड़कें होती हैं, वहां विकास की गति स्वतः ही बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिये अनेक कार्य किये जा रहें हैं। उत्तर प्रदेश को कोने-कोने से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धान्त पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। वैसे-वैसे वहां पर उद्योगों धंधों को लगाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिये यहां के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिन-रात कार्य किये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये आवास, गैस कनेक्शन, शौंचालय, विद्युत सहित अन्य योजनाएं संचालित की गयी हैं, जिनसे पात्र लोग लाभान्वित हो रहे हैं और उनका जीवन स्तर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन से लोगों को शुद्ध पेयजल के लिये निरन्तर कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है। 

           इस अवसर पर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मा0 प्रधानमंत्री जी के आगमन पर साल ओढ़ाकर एक जनपद एक उत्पाद मूँज क्राफ्ट से तैयार भगवान श्रीराम जी की प्रतिमा को भेंटकर स्वागत किया। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास को नई गति प्रदान करने के लिये मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा किये जा रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के लिये ह्दय से उनका स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। उन्होंने कहा कि 03 वर्ष पूर्व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास हुआ था। उन्होंने कहा कि अथ्क परिश्रम के बाद कोरोना महामारी के बावजूद 03 वर्ष के अन्दर ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो गया। यह मा0 प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से ही सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी जिस विमान से पधारे वह पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे को छूते हुए लैण्ड किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का आगमन उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाईयों पर ले जाने के संकल्प का परिणाम है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आवागमन को शहज त्वरित एवं सरल बनाने के साथ-साथ विकास की नई गाथा भी लिखेगा। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास के लिये नई जीवन रेखा साबित होगा। उन्होंने कहा कि साढ़े चार वर्ष में प्रदेश के चहुमुखी विकास के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निरन्तर कार्य किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर कार्य द्रुत गति किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ गंगा एक्सप्रेस-वे पर भी कुछ दिनों में हीं कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि मेट्रो की सुविधा के लिये तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले महीेने कानपुर की मेट्रो व्यवस्था जनता के लिये शुलभ हो जायेगी। उन्होंने कहा कि 11 नये एयरपोर्ट का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश पूरी मजबूती के साथ जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण हो जाने से औद्योगिक विकास, रोजगार तथा रोजगार के विकास के साथ-साथ किसानों को अपने कच्चे माल को ले आने और ले जाने  में भी अत्यधिक सुविधा मिल सकेगी। मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री सहित सभी का स्वागत एवं अभिनन्दन  करते हुए पूर्वांचल वासियों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बन जाने पर बधाई दी। 

          इस अवसर पर मा0 मंत्री, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, उ0प्र0 श्री सतीश महाना, राज्य मंत्री, श्री धर्मवीर प्रजापति, मा0 विधायक लम्भुआ देवमणि द्विवेदी, मा0 विधायक सुलतानपुर सूर्यभान सिंह ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिये मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी को ह्दय धन्यवाद ज्ञापित करते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के महत्व और इससे होने वाले लाभ के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, श्री स्वतंत्र देव सिंह, मा0 सांसद सुलतानपुर श्रीमती मेनका संजय गाँधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा अपार जनसमूह उपस्थित रहें। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सांस्कृतिक दलों के द्वारा कृष्ण लीला, भक्तिगीत एवं विकास गीत आदि प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध किया गया। 

          पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अरवलकीरी करवत के पास एक्सप्रेस-वे पर 3.2 मीटर लम्बी हवाई पट्टी का भी निर्माण किया गया है, जिस पर आपात समय में विमान के उतरने की व्यवस्था की गयी है।  आज वहां पर एयर शो का भी कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया, जिसमें वायुसेना के विमान करतब दिखाते हुए लैण्ड किये जिसे वहां उपस्थित जन समुदाय देखकर रोमांचित हो उठें। मा0 प्रधानमंत्री जी, मा0 राज्यपाल महोदया श्रीमती अनन्दीबेन पटेल जी, मा0 मुख्यमंत्री जी, मा0 मंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण उ0प्र0/जनपद प्रभारी मंत्री, श्री जय प्रताप सिंह, मा0 सांसद सुलतानपुर श्रीमती मेनका संजय गाँधी तथा वायुसेना के अधिकारियों की उपस्थिति में एयर-शो का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, जिसमें वायुसेना के विमान  मिराज एक, दो सुखोई-30, जगुवार, एएन-32, सी-130 जे, 3 किरन, एमके-2 विमान द्वारा भव्य एयर-शो का प्रदर्शन किया गया।

           इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा स्वतंत्र देव सिंह, मा0 विधायक कादीपुर राजेश गौतम, भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारीगण, अपर मुख्य सचिव, गृह/मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव, सूचना श्री नवनीत सहगल, आयुक्त अयोध्या मण्डल, अयोध्या एम0पी0 अग्रवाल, आई0जी0 कविन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डाॅ0 विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, अपर निदेशक सूचना अंशु राम त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय, उप निदेशक सूचना मुख्यालय/अयोध्या मण्डल, अयोध्या सहित ड्यूटी में लगे वरिष्ठ प्रशासनिक/पुलिस अधिकारी सहित देश/प्रदेश तथा स्थानीय विभिन्न संस्थान के प्रिन्ट/इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण व भारी संख्या में जन सामान्य उपस्थित रहें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।