Jansandesh online hindi news

ऐसी बाइक जो एक लीटर पानी में 50 किमी चलेगी, इसके साथ ही यह बाइक धुंआ भी नहीं उगलेगी

 | 
ऐसी बाइक जो एक लीटर पानी में 50 किमी चलेगी, इसके साथ ही यह बाइक धुंआ भी नहीं उगलेगी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम इन दिनों वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. यहां एक वैज्ञानिक ने पानी से चलने वाली मोटरसाइकिल तैयार की है. यह बाइक एक लीटर पानी में 50 किमी चलेगी. इसके साथ ही यह बाइक धुंआ भी नहीं उगलेगी. यह पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है. इसके साइलेंसर पूरी तरह लाक है. इससे बनने वाले धुएं को भी दोबारा ईंधन के रूप में प्रयोग कि जाता है.कानपुर के गुजैनी निवासी अहिबरन सिंह वर्मा ने पानी से चलने वाली इस मोटर साइकिल का अविष्कार किया है. अहिबरन बताते हैं कि पेट्रोल के बढ़ रहे खर्चे को देखते हुए उनके दिमाग में ऐसी बाइक तैयार करने का आइडिया आया. इसके बाद उन्होंने अपनी थंडरबर्ड बाइक पर शोध किया.

सबसे पहले उन्होंने फोर स्ट्रोक इंजन के सिक्स‌ स्ट्रोक इंजन में बदला. जिससे इंजन की क्षमता बढ़ गई. उन्होंने बताया कि पानी में दो प्रकार के घटक होते हैं एक हाइड्रोजन और दूसरा आक्सीजन . यदि हम इन दोनों को अलग कर दें तो ये एक तरह से ईंधन का काम करता है. वहीं, हाइड्रोजन से किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता है. उन्होंने दावा किया है कि पूरे विश्व में फोर स्ट्रोक इंजन का साधारण तौर पर  प्रयोग किया जाता है जोकि अन्य इंजनों के मुकाबले सर्वाधिक  प्रदूषण फैलाता है . उनके अनुसार प्रदूषण से निजात के लिये सभी वाहनों के इंजनों को सिक्स स्ट्रोक में तब्दील  किया जाना जरुरी है. जिससे कम से कम वायु प्रदूषण हो और ईंधन की खपत‌ भी मिनिमम हो.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।