Jansandesh online hindi news

 खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट खोरों के खिलाफ हो कड़ी करवाई -जिलाधिकारी

 | 
 खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट खोरों के खिलाफ हो कड़ी करवाई -जिलाधिकारी

रिपोर्ट अभिमन्यु शुक्ला जिला ब्यूरो

औरैया

खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट को रोकने के लिये जिला स्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी औरैया द्वारा की गयी, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा अब तक की गयी विभागीय प्रवर्तन कार्यवाही की समीक्षा की गयी। साथ ही विभाग को निर्देशित किया गया कि किसी भी स्तर पर मिलावट खोरी को रोकने के लिये कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये। दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी को लेकर जिलाधिकारी ने विशेष पहल चलाने हेतु निर्देशित किया । आगामी दशहरा / नवरात्रि पर्व के दृष्टिगत मिलावटखोरी के ऊपर अभी से कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया कि बिना लाइसेन्स / पंजीकरण प्राप्त किये जो भी व्यक्ति खाद्य कारोबार कर रहें हैं, उनके ऊपर कठोर कार्यवाही की जाये। साथ ही साथ आम जनमानस व खाद्य कारोबारकर्ताओं को स्वच्छ खान-पान की आदतों के विकास हेतु प्रोत्साहित व जागरूक भी किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जागरूकता ही मिलावट से बचने के सर्वश्रेष्ठ उपाय हैं।

जनपद में मिलावट खोरी को रोकने व नकली उत्पादों पर अंकुश लगाने के लिये लगातार छापेमारी कार्यवाही की जा रही है। साथ ही रेस्टोरेण्ट / होटल / ठेलों / खोम्चों वाले आदि को स्वच्छ व स्वस्थ्य वातावरण में खाद्य कारोबार करने के लिये लगातार विभाग द्वारा फ़ूड सेफ्टी ऑन व्हील नोबाइल प्रयोगशाला एवं डॉम 24 उपकरण के माध्यम से जागरूक किया जाये। आमजनमानस को स्वस्थ्य व स्वच्छ खाद्य पदार्थों, जो पैकेट बन्द हो और जिनमें FSSAI का लाइसेन्स नम्बर हो, को ही प्रयोग करने की सलाह दी गयी।

साथ ही बताया गया उत्तम स्वास्थ्य हेतु चीनी / नमक / मैदा कम व तेल कम के फॉर्मूला सुझाया गया। अभिहित अधिकारी डा० मंजुला सिंह द्वारा बताया गया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 55 खाद्य कारोबारियों के यहाँ मिलावटखोरी के सन्देह में छापेमारी की जा चुकी है तथा 20 मिलावट खोरों के ऊपर रू०-135000/- का जुर्माना भी लगाया गया है एवं बताया गया कि शीघ्र ही शासन के निर्देश पर जनपद के खाद्य कारोबारकर्ता को ट्रेनिंग दी जायेगी। जिसके लिये फॉस्टेक सहयोगी संस्था शासन द्वारा नामित किया जा चुका है। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा FSSAI के Eat Right Initative के तहत जिला पुलिस लाइन कैम्पस का चुनाव किया गया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।