Jansandesh online hindi news

नये भारत का नया Utter Pradesh  बनेगा देश की नम्बर One अर्थव्यवस्था : CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद कुशीनगर के रामकोला तथा सेवरही में विभिन्न विकास परियोजनाआं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर परिश्रम, पुरुषार्थ और धर्म के प्रति अपने श्रद्धा भाव के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा कि आज जनपद कुशीनगर में करोड़ों रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है।
 | 
नये भारत का नया Utter Pradesh देश की नम्बर One  बनेगा अर्थव्यवस्था : CM Yogi Adityanath

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद कुशीनगर के रामकोला तथा सेवरही में विभिन्न विकास परियोजनाआं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर परिश्रम, पुरुषार्थ और धर्म के प्रति अपने श्रद्धा भाव के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा कि आज जनपद कुशीनगर में करोड़ों रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद कुशीनगर किसान बाहुल्य क्षेत्र है। यहां के लोग मेहनती हैं। यहां का किसान नई तकनीक से जुड़कर गन्ने, केले और सब्जी की खेती के माध्यम से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण पूरा हो गया है। इस हवाई अड्डे के संचालन के सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जनपद कुशीनगर में स्थापित किए गए अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का शीघ्र उद्घाटन होगा, जिसके उपरान्त यहां से हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनपद कुशीनगर में नया मेडिकल कॉलेज भी स्थापित करने जा रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान उत्तर प्रदेश नये भारत का नया उत्तर प्रदेश है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में प्रदेश एक नयी दिशा की ओर बढ़ रहा है। नये भारत का नया उत्तर प्रदेश देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनेगा। प्रदेश का नौजवान देश-दुनिया में जहां भी जाएगा, गर्व से कह सकेगा कि वह उत्तर प्रदेश से आया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी द्वारा दिए गए मूल मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के आधार पर राज्य सरकार प्रदेश में जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है। आवास, शौचालय, बिजली, राशन आदि सुविधाएं बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के वंचित वर्गों सहित सभी जरूरतमंदों को मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास पर सबका समान अधिकार है। प्रदेश सरकार ने गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान को बिना भेदभाव के विकास कार्यों से जोड़ा है और उन्हें जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित किया है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत गरीब कन्याओं का विवाह सम्पन्न कराया गया। कोरोना के संक्रमण से अपने माता-पिता अथवा अभिभावक को खोने से अनाथ हुए बच्चों को राज्य सरकार द्वारा 04 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जा रही है। कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारी के कारण माता-पिता अथवा अभिभावक को खोने से अनाथ हुए बच्चों के लिए भी आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गयी है। निराश्रित महिलाओं को पेंशन देकर स्वावलम्बन से जोड़ा गया है। वर्तमान कोरोना कालखण्ड में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत साढ़े चार वर्षों में लगभग साढ़े चार लाख नौजवानों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। 1.61 करोड़ नौजवानों को निजी क्षेत्र में नौकरी एवं रोजगार के साथ जोड़ा गया है। 60 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार के साथ जोड़ा गया है, जिसमें वह अन्य युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं। राज्य सरकार प्रत्येक जनपद में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए कोचिंग की व्यवस्था करने जा रही है। इन युवाओं को डिजिटल एक्सेस के लिए टैबलेट भी दिए जाएंगे। राज्य सरकार 18 से 25 वर्ष के 01 करोड़ नौजवानों को जो बी0ए0, बी0एस0सी0, बी0कॉम, बी0टेक, बी0ई0, मेडिकल, फार्मेसी, नर्सिंग में डिप्लोमा, डिग्री, सर्टिफिकेट का कोर्स, आई0टी0आई0, पॉलीटेक्निक आदि कर रहे होंगे, उन्हें एक-एक टैबलेट प्रदान करने जा रही है। इसका वितरण आगामी अक्टूबर माह से प्रारम्भ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार गन्ना किसानों के हितों के लिए निरन्तर प्रयास कर रही है। पिपराइच में चीनी मिल शुरू की गयी है। वर्ष 2007 से 2017 के दौरान कुल 95 हजार करोड़ रुपये के गन्ना मूल्य का भुगतान हुआ था, वहीं विगत साढ़े चार वर्षों में गन्ना किसानों का 01 लाख 43 हजार करोड़ रुपये के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। नया सीजन आने के पहले शेष बचे गन्ना मूल्य का भुगतान करने के लिए सभी चीनी मिलों को निर्देशित किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए निरन्तर प्रयासों के परिणामस्वरूप 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में आज सिर्फ 14 नये मामले रिपोर्ट हुए हैं।

मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद कुशीनगर में जिन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया, उनमें राजकीय नवीन हाईस्कूल सरया खुर्द का लोकार्पण, दुदही स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर में एकेडमिक ब्लॉक एवं छात्रावास, तमकुही स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर में छात्रावास का निर्माण कार्य, सेवरही में मल्टी परपज सीड स्टोर एण्ड टेक्नोलॉजी डिसेमिनेशन सेण्टर का निर्माण, ग्राम पंचायत बांसगांव में ओवर हेड टैंक की मरम्मत का कार्य, ग्राम पंचायत सिंकटिया में ओवर हेड का निर्माण कार्य, 32 ग्राम पंचायतों में पाइप पेयजल परियोजना का शिलान्यास भी शामिल हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।