Jansandesh online hindi news

सार्वजनिक स्थलों पर नांद रखवाने का कार्य भारतीय मौलिक अधिकार एसोसिएशन संस्थान के पदाधिकारियों ने किया

 | 
सार्वजनिक स्थलों पर नांद रखवाने का कार्य भारतीय मौलिक अधिकार एसोसिएशन संस्थान के पदाधिकारियों ने किया

उन्नाव।

एक तरफ कोविड संक्रमण ने जहां आमजनमानस को बेहाल कर दिया दूसरी तरफ बेजुबान जीवों के लिए भी यह समय किसी विषम काल से कम नही रहा। हालांकि बेजुबान जानवर भूखे न रहे इसके लिए बहुतायत संख्या में समाजसेवक भी अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन करते नजर आ रहे है। कोविड काल के दौरान जहां लॉकडाउन में लोग घरों में रहे वहीं गलियों में घूमने वाले आवारा बेजुबान पशु पक्षियों को भी भूख और प्यास से दो चार होना पडा। इसी कडी में भारतीय मौलिक अधिकार एसोसिएशन संस्थान के पदाधिकारियों द्वारा लगातार वृक्षारोपण कराया जा रहा है। इसके साथ ही बेजुबान जीवों को पेय जल की समस्या से जूझना न पडे इसके लिए पेय जल की व्यवस्था चलाने के लिए नई मुहिम का शुभारंभ शुक्रवार से किया गया।

संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 जेएन तिवारी ने बताया कि बढते शहरीकरण और औद्योगिकीकरण के चलते लगातार हरे पेड कम हो रहे है। बाग बगीचे धीरे धीरे कम होते जा रहे है, ऐसे में कई वन्य जीव भी विलुप्त होते जा रहे है। जलवायु परिवर्तन होना भी इनकी घटती संख्या के लिए एक कारण माना जा सकता है। कोरोना की दूसरी वेव ने कही न कही लोगो को आक्सीजन के महत्व को बताने का काम किया है। ऐसे में अगर पौधरोपण अधिकाधिक संख्या में न किया गया तो आगे आने वाले समय में स्थिति पुनः भयावह हो सकती है। संस्था अब पदाधिकारियों के माध्यम से ऐसे स्थानों को चिन्हित करेगी जहां पर आवारा बेजुबान जीवों की आमदरफ्त अधिक रहती है।

वहां पर समुचित स्थल देखकर पेय जल की व्यवस्था के लिए नांद रखवायी जायेगी। ताकि अधिकांश जीवों को प्यास की समस्या न होने पाये। संस्था के राष्ट्रीय महासचिव धर्मेंद्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए हम सभी को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करते हुए उसे संरक्षित करने की जिम्मेदारी भी स्वयं से ही उठानी होगी। संस्था द्वारा नई मुहिम की शुरुवात की गयी है जिसके तहत संस्था के सदस्य विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर नांद रखवाने का कार्य करेंगें। इससे बेजुबान जीवों को पेय जल संकट से निजात मिलेगी साथ साथ पक्षियों को भी पानी की खोजबीन से मुक्ति मिलेगी। वहीं इस मौके पर शशांक मिश्रा प्रदेश प्रभारी, उपेन्द्र त्रिपाठी मण्डल सचिव, कुलदीप बाजपेयी प्रदेश उपाध्यक्ष, राजकुमार यादव-मण्डल उपाध्यक्ष, धर्मेंद्र त्रिपाठी-नगर प्रभारी, अतुल तिवारी-प्रदेश सचिव मुशरान अहमद खान नगर निरीक्षक(युवा प्रकोष्ठ), रुचि सिंह नगर प्रभार महिला प्रकोष्ठ, आदित्य बाजपेई-विधिक प्रभारी, आदि लोग मौजूद रहे।